फिरोजाबाद में सपा ने इन्हें बनाया अपना उम्मीदवार, 2019 के चुनाव में चाचा और भतीजे में ही हुई थी लड़ाई

सुधीर शर्मा

30 Jan 2024 (अपडेटेड: 30 Jan 2024, 07:45 PM)

समाजवादी पार्टी ने अपने 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें एक नाम अक्षय यादव का भी है. अक्षय यादव को फिरोजाबाद से टिकट मिला है.

UPTAK
follow google news

Uttar Pradesh News : लोकसभा चुनाव 2024 की उल्टी गिनती शुरु हो चुकी है. इस बीच समाजवादी पार्टी ने अपने 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें एक नाम अक्षय यादव का भी है. अक्षय यादव को फिरोजाबाद से टिकट मिला है. बता दें कि साल 2014 में सांसद रहे अक्षय यादव को तीसरी बार फिरोजाबाद लोकसभा से उतरा गया है.

यह भी पढ़ें...

समाजवादी पार्टी में फिरोजाबाद के पूर्व सांसद अक्षय यादव भी सैफई परिवार से आते हैं. बता दें कि अक्षय यादव समाजवादी पार्टी के प्रमुख महासचिव समाजवादी पार्टी के प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे हैं. अक्षय यादव को राजनीति विरासत में मिली है. इसी कारण साल 2014 में 16वीं लोकसभा में उन्हें समाजवादी पार्टी ने फिरोजाबाद प्रत्याशी बनाया.

गौरतलब है कि अक्षय यादव ने लोकसभा चुनाव से पहले कभी भी किसी तरह का चुनाव नहीं लड़ा.  साल 2014 में  समाजवादी पार्टी को केवल उत्तर प्रदेश से 5 सासंद सैफई परिवार के जीते थे. उसमें एक अक्षय यादव भी थे. उन्होंने फिरोजाबाद से जीत हासिल की थी.


अक्षय यादव का राजनीतिक सफर

साल 2014 में अक्षय यादव को समाजवादी पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया. इस दौरान उन्हें 534583 वोट मिले थे. मोदी लहर के बावजूद भी समाजवादी पार्टी के अक्षय यादव ने फिरोजाबाद लोकसभा सीट हासिल की थी. वहीं साल 2019 के चुनाव में सपा की इस सीट को बीजेपी ने छीन लिया था. हालांकि सपा की हार की वजह शिवपाल यादव ही थे. दरअसल, इस सीट पर सपा उम्मीदवार अक्षय यादव के अलावा खुद शिवपाल यादव थे. क्योंकि शिवपाल उस समय अपने भतीजे अखिलेश यादव से नाराज थे और उन्होंने इस सीट पर अपनी खुद की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के टिकट पर चुनाव लड़ा था. इसी वजह से सपा का वोट दो तरफ बंट गया और इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार डॉ चंद्रसेन जादौन की जीत हुई.


समाजवादी पार्टी का गढ़ रहा है फिरोजाबाद

गौरतलब है कि फिरोजाबाद लोकसभा में पांच विधानसभा की सीट आती है. इसमें शिकोहाबाद, जसराना, सिरसागंज, टूंडला, फिरोजाबाद सदर हैं. मुख्य तौर पर शिकोहाबाद, जसराना और सिरसागंज में समाजवादी पार्टी हमेशा भारत बने रहती है. इन तीन विधानसभा में वर्तमान में भी समाजवादी पार्टी के ही विधायक हैं. अक्षय यादव ने कहा कि 'उन्हें अपनी जीत पर पूरा भरोसा है क्योंकि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने फिरोजाबाद के लिए बहुत ज्यादा विकास कार्य किए हैं और जनता भी उन्हें भरपूर सहयोग कर रही है.
 

    follow whatsapp
    Main news