काशी विश्वनाथ मंदिर में पुलिस इस भेष में रहेगी तैनात, रखेगी हर किसी पर नजर, पर क्यों?

रोशन जायसवाल

• 05:31 PM • 11 Apr 2024

वाराणसी काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा को लेकर वाराणसी पुलिस ने बड़ा फैसला लिया है. जानिए आखिर क्या है ये पूरा मामला

Varanasi

काशी विश्वनाथ मंदिर

follow google news

 

यह भी पढ़ें...

Varanasi News: अब अगर आप वाराणसी में बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन करने जाए और आपको मंदिर प्रांगण या गर्भगृह में कई सारे पुजारी दिखे, तो चौंक मत जाना. दरअसल काशी विश्वनाथ में बाबा के दर्शन करने के लिए हर दिन भारी संख्या में भक्तों की भीड़ आ रही है और सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. ऐसे में मंदिर की सुरक्षा और श्रद्धांलुओं की सुरक्षा वाराणसी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गया है.

बता दें कि अब चुनौती से निपटने का रास्ता वाराणसी पुलिस ने निकल लिया है. दरअसल वाराणसी पुलिस के कुछ पुलिसकर्मी अब पुजारी के भेष में मंदिर और गर्भगृह में मौजूद रहेंगे. उनकी नजर भक्तों की सुरक्षा और मंदिर की सुरक्षा, दोनों पर रहेगी.

पुजारी भेष में मौजूद रहेंगे पुलिसकर्मी

दरअसल काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन करने भक्तों की भारी भीड़ आती है. हर दिन भक्तों के साथ धक्का-मुक्की और उनके साथ गलत व्यवहार की खबरें सामने आती रहती हैं. ये समस्या वाराणसी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है.

मगर अब पुलिस ने इस समस्या से निपटने का रास्ता खोज लिया है. पुलिस की योजना के मुताबिक, काशी विश्वनाथ मंदिर के अंदर अब पुलिसकर्मी को पुजारी के भेष में तैनात किया जाएगा. इसी के साथ नो टच पॉलिसी का भी इस्तेमाल किया जाएगा. मंदिर का कर्मचारी अब दर्शन करने आ रहे भक्तों के साथ बदसलूकीनहीं कर पाएगा.

वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट ने लिया फैसला

बता दें कि खुद वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट ने ये फैसला लिया है. पिछले काफी समय से पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल को इस तरह की सूचनाएं मिल रही थी कि मंदिर में धक्का-मुक्की बढ़ रही है और भक्तों के साथ बदसलूकी की जा रही है. अब फैसला लिया गया है कि मंदिर के अंदर सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी पुजारियों के भेष में तैनात रहेंगे. 

क्या बोले पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल

इस पूरे मामले पर वाराणसी पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने कहा कि मंदिर में आने वाले भक्त अक्सर पुजारियों की बात को मान लेते हैं. इसलिए ये फैसला लिया गया है. पुजारी के भेष में तैनात पुलिसकर्मी लोगों को गाइड भी किया करेंगे.

    follow whatsapp
    Main news