ज्ञानवापी से शिवलिंग संग त्रिशूल, डमरू, कमल भी मिला? एडवोकेट कमिश्नर की रिपोर्ट में क्या

यूपी तक

• 08:09 AM • 19 May 2022

अधिवक्ता आयुक्त (एडवोकेट कमिश्नर) ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में किए गए आयोग के सर्वेक्षण कार्य की रिपोर्ट गुरुवार को अदालत को सौंप दी. विशेष अधिवक्ता…

UPTAK
follow google news

अधिवक्ता आयुक्त (एडवोकेट कमिश्नर) ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में किए गए आयोग के सर्वेक्षण कार्य की रिपोर्ट गुरुवार को अदालत को सौंप दी. विशेष अधिवक्ता आयुक्त विशाल सिंह ने रिपोर्ट पेश करने के बाद पत्रकारों से कहा, “मैंने 14, 15 और 16 मई की रिपोर्ट अदालत में प्रस्तुत कर दी है. रिपोर्ट में क्या है यह मुझे बताने का अधिकार नहीं है. अब रिपोर्ट पर आगे की कार्यवाही अदालत करेगी.” मगर इस बीच सूत्रों के हवाले से पता चला है कि विशेष अधिवक्ता आयुक्त ने अपनी रिपोर्ट में किन बड़ी बातों का उल्लेख किया है.

यह भी पढ़ें...

रिपोर्ट में किन ‘सनातनी चिह्न का है जिक्र?’

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि विशाल सिंह ने अपनी रिपोर्ट में शिवलिंग/फाउंटेन का उल्लेख किया है. रिपोर्ट में मस्जिद के अंदर और तहखाने में कई सनातन संस्कृति के चिह्न पाए जाने की बात की गई है. इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सर्वे में कमल, डमरू, त्रिशूल और अन्य चिह्न भी पाए गए हैं.

आपको बता दें कि सर्वे की वीडियोग्राफी की चिप भी कमिश्नर द्वारा कोर्ट में जमा कर सील कर दी गई है.

गौरतलब है कि अदालत द्वारा हटाए गए अधिवक्ता आयुक्त अजय मिश्रा ने छह और सात मई को की गई ज्ञानवापी परिसर की सर्वेक्षण रिपोर्ट बुधवार देर शाम अदालत को सौंप दी थी. बता दें कि अदालत सर्वेक्षण की जानकारी लीक करवाने के आरोप में अधिवक्ता आयुक्त मिश्रा को मंगलवार को पद से हटा दिया था.

सर्वे में कौनसी बात मुख्य तौर पर सामने आई?

गौरतलब है कि ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर का वीडियोग्राफी सर्वे कार्य सोमवार को पूरा किया गया था. सर्वे के अंतिम दिन हिन्दू पक्ष ने दावा किया था कि मस्जिद के वजूखाने में एक शिवलिंग मिला है.

वहीं, दूसरी तरफ मुस्लिम पक्ष ने यह कहते हुए इस दावे को गलत बताया था कि मुगल काल की तमाम मस्जिदों में वजूखाने के ताल में पानी भरने के लिए नीचे एक फव्वारा लगाया जाता था और जिस पत्थर को शिवलिंग बताया जा रहा है, वह फव्वारा का ही एक हिस्सा है.

ज्ञानवापी में शिवलिंग? मुस्लिम पक्ष को राहत, SC ने निचली अदालत की कार्यवाही पर लगाई रोक

    follow whatsapp
    Main news