दिवाली की स्याह रात को अयोध्या में जगमग पैदा करेंगे आगरा के दिए, लाखों दीपक बनकर तैयार

अरविंद शर्मा

• 09:26 AM • 19 Oct 2022

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में बने दिए दीपावली पर राम जन्मभूमि में जगमगाएंगे. दीपावली की स्याह रात में जगमग पैदा करने के लिए…

UPTAK
follow google news

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में बने दिए दीपावली पर राम जन्मभूमि में जगमगाएंगे. दीपावली की स्याह रात में जगमग पैदा करने के लिए घर-घर दिए बनाए जा रहे हैं. धुरी पर चाक निर्बाध चक्कर लगा रहे हैं और उस पर रखी गीली मिट्टी से कोमल उंगलियों और अंगूठे के सहारे दीयों का आकार दिया जा रहा है. दिवाली से पहले कुंभकार खुश हैं. दीपोत्सव के चलते हर साल यहां प्रजापति समाज के लोग दीपक बनाते हैं. इस बार मांग बढ़ी है. लाखों दीपक अयोध्या में जलाने की तैयारी है.

यह भी पढ़ें...

अयोध्या में दीपक की मांग बढ़ने से पूरे प्रदेश में प्रजापति समाज के लोग तेजी के साथ दीपक बना रहे हैं. आगरा से भी काफी संख्या में दीपक अयोध्या जाएंगे. यही कारण है कि आगरा के प्रजापति समाज के लोग रात दिन परिवार सहित मिट्टी से छोटे-बड़े, उससे बड़े दीपक तैयार करने में जुटे हुए हैं. बीते कुछ सालों में चीन निर्मित दिये और कैंडल ने कुंभकारों के काम पर ब्रेक लगा दिया था, लेकिन बदले हालातों में खरीदारों की बदली सोच की वजह से देश की मिट्टी से बने दीयों की खरीद तेजी से बढ़ गई है.

दिवाली पर मिट्टी के दीयों की खपत बढ़ने के बाद कुंभकार परिवारों का रोजगार भी चल निकला है. शहर में प्रजापतियों के मोहल्लों में चाक तेजी के साथ घूम रहा है और घूमते चौक से मिट्टी के दीए उतारकर हजारों की संख्या में जमीन पर रखे जा रहे हैं. आगरा में एक एक कुंभकार के पास औसतन 15 हजार से अधिक दीयों की खरीद के लिए बुकिंग है. उन्हें इस बार अच्छी बिक्री की भी उम्मीद है.

आगरा: तंबाकू ना देना सब्जी विक्रेता को पड़ा भारी, शराबी युवक ने कर दिया चाकू से वार

    follow whatsapp
    Main news