लखनऊ: ऐश्वर्या, सचिन, मोदी, मुलायम के बाद अब मैंगो की नई किस्म ‘सुष्मिता और अमित शाह’

शिल्पी सेन

• 12:49 PM • 04 Aug 2022

मैंगो बेल्ट मलीहाबाद के आम को खास मुकाम देने वाले पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह खान ने पहले भी कई शख़्सियतों के नाम पर अपने बाग के…

UPTAK
follow google news

मैंगो बेल्ट मलीहाबाद के आम को खास मुकाम देने वाले पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह खान ने पहले भी कई शख़्सियतों के नाम पर अपने बाग के आम के नाम रखे हैं. अब नया नाम उन्होंने पूर्व मिस यूनिवर्स और अभिनेत्री सुष्मिता सेन के नाम पर रखा है. इसके साथ ही गृहमंत्री अमित शाह के नाम पर भी एक आम की किस्म का नाम रखा गया, लेकिन उनका कहना है कि अमित शाह की शख्शियत के वजन के बराबर वो प्रभावी नहीं था, इसलिए वो फिर इस कोशिश में लगेंगे.

यह भी पढ़ें...

मलीहाबादी दशहरी, लंगड़ा आम की मिठास से तो सभी परिचित हैं पर इस क्षेत्र में आम के खास बागवान पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह खान ने पिछले 60 सालों में आम की बागवानी में करिश्मा कर दिखाया है. उन्होंने अपने बाग में आम की 350 से ज्यादा किस्में उगायी हैं. एक आम का पेड़ तो देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं, जिसमें ग्राफ्टिंग के जरिए उन्होंने 300 से ज्यादा किस्मों के आम तैयार किए हैं. एक ही पेड़ पर इतनी किस्मों के आम का होना कई किसानों और बागवानी के जानकारों के लिए भी शोध का विषय बन चुका है.

देखने में खूबसूरत है इस आम की किस्म

इस बार कलीमुल्लाह ने एक नयी किस्म का आम तैयार किया है.देखने में बहुत सुडौल और सुंदर इस आम का नाम उन्होंने पूर्व मिस यूनिवर्स और अभिनेत्री सुष्मिता सेन के नाम पर रखा है.सुष्मिता सेन की खूबसूरती के साथ उनके चैरिटी के कार्य और दो बच्चियों को गोद लेने को भी हाजी कलीमुल्लाह इसकी वजह बताते हैं.

कहते हैं ‘मैंने सबसे पहले ऐश्वर्या के नाम पर ‘ऐश्वर्या आम’ का नाम रखा था, लेकिन मुझे बहुत बाद में सुष्मिता के बारे में किसी ने बताया. मैं चाहता हूँ उनकी खूबसूरती तो हमेशा इस दुनिया में रहे ही, लेकिन उनके नेकदिल इंसान होने को भी लोग याद करें. वो मेरी बेटी की उम्र की हैं. मेरा उनसे मुंबई जाकर मिलने का भी मन है. इसलिए इस आम की किस्म इस बार विकसित की तो सुष्मिता आम नाम रखा.

सुष्मिता आम की ये हैं खूबियां

सुष्मिता आम की खूबी क्या है? ये पूछने पर हाजी कलीमुल्लाह खान कहते हैं- आप देखिए , ये आम देखने में बहुत खूबसूरत है.बहुत सुडौल है. इसके हल्की चित्तियां हैं. खाने में भी उतना ही लजीज है. लेकिन तमाम शख्सियतों के नाम पर अपने बाग के आम के नाम रखने वाले कलीमुल्लाह अब एक नया प्रयोग भी कर रहे हैं. उन्होंने इस बार भी आम की एक किस्म विकसित कर गृहमंत्री अमित शाह के नाम पर उस आम का नाम रखने की तैयारी की.

कलीमुल्लाह का कहना है अभी उसमें और काम बाकी है. कलीमुल्लाह कहते हैं कि ‘वो आम अभी अमित शाह की पर्सनालिटी के मुकाबले हल्का है, क्योंकि अमित शाह की जो शख्सियत है वो बहुत वजनदार है. जिस तरह से वो बोलते हैं, जिस तरह से उनका लोगों पर प्रभाव पड़ता है वो देखते हुए उनके नाम पर आम भी ऐसा ही वजनदार होना चाहिए. यानि उसका स्वाद भी इतना उम्दा होना चाहिए कि लोग कहें वह यही है शाह.

कलीमुल्लाह ने आम को देश की उन शख़्सियतों से जोड़ा है जिनको लोग पसंद करते हैं. सबसे पहला प्रयोग उन्होंने ऐश्वर्या आम लाकर किया था. फिर मुलायम आम, मोदी आम, सचिन आम, कलाम आम, अमिताभ आम, योगी आम अखिलेश आम भी लोगों के सामने ला चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने कोरोना वॉरियर्स के डॉक्टरों को भी उनकी सेवा और समर्पण के लिए एक क़िस्म के आम को उनको समर्पित किया.अपनी बागवानी के लिए पद्मश्री से सम्मानित कलीमुल्लाह कहते हैं इसके पीछे मकसद ये है कि जब भी लोग ये आम खाएं तो इन लोगों का नाम भी इनकी ज़ुबान पर आए. क्योंकि उन्होंने हमारे मुल्क को कुछ दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ में कहते हैं कि उन्होंने गरीबों के इतने घर बनवाए जितने किसी ने नहीं. इसलिए उनके नाम पर एक बहुत ही खास किस्म के आम का नाम रखा.

CM योगी बोले- लखनऊ के आम को ‘काकोरी ब्रांड’ के नाम से जाना जाएगा, खुद बताई इसकी वजह

    follow whatsapp
    Main news