यूपी चुनाव: छठे चरण के मतदान के बाद किसकी बनती दिख रही सरकार? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

यूपी तक

03 Mar 2022 (अपडेटेड: 14 Feb 2023, 09:34 AM)

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के 6 चरणों के मतदान हो चुके हैं, जबकि एक फेज की वोटिंग 3 मार्च को होनी है. चुनावी सरगर्मियों…

follow google news

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के 6 चरणों के मतदान हो चुके हैं, जबकि एक फेज की वोटिंग 3 मार्च को होनी है. चुनावी सरगर्मियों के बीच लोगों के मन में लगातार सवाल उठ रहा है कि आखिर कौन सरकार बनाने की तरफ बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें...

इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश में यूपी तक ने तीन एक्सपर्ट्स- अभिताभ तिवारी (रिसर्चर), शिल्प सिखा (एसिसटेंट प्रोफेसर) और सैयद कासिम (वरिष्ठ पत्रकार) से बातचीत की.

बातचीत के दौरान डॉ. शिल्प सिखा ने कहा कि समाजवादी पार्टी गठबंधन बीजेपी गठबंधन से आगे है. उन्होंने कहा, “अभी तक पांच चरणों के आधार पर एसपी गठबंधन 20 है, जबकि बीजेपी गठबंधन 19 है. बाकी दो चरणों का विश्लेषण करना है.”

वरिष्ठ पत्रकार सैयद कासिम ने कहा, “मुझे किसकी सरकार बनते दिखाई नहीं दे रही है. फिर भी मैं मानता हूं कि एसपी गठबंधन अपने प्रचार तंत्र और जाति समीकरण के चलते आगे चल रही है, जबकि बीजेपी उसके पास ही ठहर रही है. 20-25 सीटों का फर्क मुझे एसपी और बीजेपी में नजर आ रहा है.”

उन्होंने कहा, “एसपी ज्यादा से ज्यादा 185 सीट पाएगी और बीजेपी 140 सीटों से कम नहीं पाएगी, उससे ज्यादा ही पाएगी.”

वहीं अमिताभ ने कहा, “अगर एसपी को पिछली बार की तुलना में 10 फीसदी और वोट मिलता है (वो 5 फीसदी बीजेपी और 5 फीसदी कांग्रेस-बीएसपी-अन्य से) तो बीजेपी छठे चरण तक 349 में से 222 सीटों पर रहेगी.”

(इस पूरी बातचीत को आप ऊपर दिए गए वीडियो में देख सकते हैं.)

    follow whatsapp
    Main news