यूपी के एक नए जिले में मिला जीका वायरस के संक्रमण का केस, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में भी जीका वायरस ने दस्तक दे दी है. जिले के तेलियानी ब्लॉक के त्रिलोकीपुर गांव में जीका वायरस का…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में भी जीका वायरस ने दस्तक दे दी है. जिले के तेलियानी ब्लॉक के त्रिलोकीपुर गांव में जीका वायरस का पहला केस मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है. 35 वर्षीय युवक राम प्रताप सिंह की जांच रिपोर्ट में जीका वायरस की पृष्टि होने के बाद प्रशासन अलर्ट पर है.

यह भी पढ़ें...

जीका वायरस मरीज के सम्पर्क में आए परिजनों सहित कुल 21 लोगों के सैंपल लिए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जीका वायरस से पीड़ित मरीज की हालत सामान्य पाए जाने पर उसे होम आइसोलेट किया है.

जिले के सीएमओ डॉ. राजेंद्र सिंह ने बताया, “शहर से सटे तेलियानी ब्लॉक के त्रिलोकीपुर गांव के रहने वाले 35 वर्षीय राम प्रताप को काफी दिनों से बुखार आ रहा था. वह सोमवार को इलाज कराने जिला अस्पताल के ओपीडी वार्ड में पहुंचा था. डॉक्टरों ने राम प्रताप का सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ भेज दिया था. शुक्रवार को जब युवक की जांच रिपोर्ट आई तो उसमें जीका वायरस की पृष्टि हुई. रिपोर्ट आने के तुरंत बाद ही मैंने डीएम के साथ त्रिलोकीपुर गांव का विजिट किया.”

उन्होंने आगे बताया, “प्रशासन की तरफ से चार नोडल अधिकारी बनाए गए. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी सर्वे, टेस्टिंग, मेडिकल कैंप और मलेरिया की चार टीमें बनाई गई हैं. सर्विलांस टीम ने घर-घर जाकर 82 घरों का सर्वे किया है. बाकी बचे 290 घरों का सर्वे आज किया जा रहा है.”

डॉ. राजेंद्र सिंह के मुताबिक, गांव में मेडिकल कैंप लगाकर बुखार से पीड़ित रोगियों को दवाएं दी जा रही हैं. एडीओ पंचायत अशोक तिवारी 20 सदस्यीय सफाई दल के साथ गांव की साफ-सफाई व फॉगिंग करवा रहे हैं. इसके साथ ही तालाब, पोखरे और नाली में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है.

बता दें की जिले में जीका वायरस का पहला केस मिलने के बाद डीएम अपूर्वा दुबे ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है. साथ ही जीका वायरस से निपटने के लिए डीएम ने सभी तैयारियों पर जोर दिया है. जीका वायरस से पीड़ित मरीजो के लिए जिले में 61 बेड तैयार किए गए हैं. इन बेडों में सिम्पटोमैटिक उपचार किया जाएगा.

कानपुर, कन्नौज के बाद अब लखनऊ में मिले जीका वायरस से संक्रमित मरीज, दो केसों की हुई पुष्टि

    follow whatsapp
    Main news