UP: सरकारी कर्मचारियों को दिवाली पर खुशखबरी! सरकार DA और बोनस देने की कर रही तैयारी

अभिषेक मिश्रा

• 12:08 PM • 30 Sep 2022

केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफे के बाद योगी सरकार दिवाली से पहले प्रदेश के कर्मचारियों को बढ़ी हुई दर पर बोनस और महंगाई भत्ता देने की…

UPTAK
follow google news

केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफे के बाद योगी सरकार दिवाली से पहले प्रदेश के कर्मचारियों को बढ़ी हुई दर पर बोनस और महंगाई भत्ता देने की तैयारी कर रही है. केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा के साथ ही राज्य डीए वृद्धि का लाभ भी जल्द से जल्द देने की कोशिश कर रहा है.

यह भी पढ़ें...

सूत्रों के अनुसार माना जा रहा है कि राज्य सरकार दिवाली से पहले बोनस के साथ बढ़ी हुई दर पर डीए देने का आदेश जारी करेगी. अगर सरकार बढ़े हुए डीए का लाभ दिवाली से पहले देना चाहती है तो उसे अक्टूबर के वेतन दिवाली से पहले यानी 24 अक्टूबर को देने का आदेश देना होगा.

इसी के साथ अगर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान करती है तो राज्य के कर्मचारियों को भी बढ़े हुए डीए के साथ बोनस का तोहफा मिल सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों का डीए जो अब तक 34 फीसदी की दर से दिया जा रहा था, उसे 4 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी करने का आदेश बुधवार को जारी किया गया, जिसका लाभ जुलाई 2022 से मिलना है.

यूपी में भी वित्त विभाग ने डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी से संबंधित प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया है. उल्लेखनीय है कि यदि राज्य सरकार दीपावली से पहले बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ देना चाहती है तो उसे अक्टूबर के वेतन का भुगतान समय से पहले करने का आदेश जारी करना होगा क्योंकि सितंबर के वेतन से संबंधित बिलों का भुगतान कर दिया गया है.

वहीं डीए और डीआर में बढ़ोतरी से राज्य सरकार पर सालाना करीब 1000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आने का अनुमान है. अगर फैसला हो जाता है तो इससे लगभग 10 लाख राज्य कर्मचारियों, 8 लाख शिक्षकों के साथ-साथ 12 लाख पेंशनभोगियों को भी फायदा होने वाला है, जिन्हें डीए/डीआर वृद्धि का लाभ मिलेगा.

योगी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, बोनस देने का ऐलान हुआ, जानें किसे मिलेगा फायदा

    follow whatsapp
    Main news