मेडिकल कॉलेज समर्पित कर PM मोदी ने UP के माधव बाबू को किया याद, आप जानते हैं इनकी कहानी?

यूपी तक

• 01:12 PM • 25 Oct 2021

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार, 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर में एक साथ नौ नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया है. यूपी सरकार का दावा…

UPTAK
follow google news

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार, 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर में एक साथ नौ नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया है. यूपी सरकार का दावा है कि अब तक किसी सरकार ने एक साथ इतने मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन नहीं किया था. सिद्धार्थनगर के नए मेडिकल कॉलेज का नाम माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर रखा गया है. पीएम मोदी ने भी अपने भाषणों में ‘माधव बाबू’ का कई दफा जिक्र किया. आइए आपको आज इन्हीं की कहानी बताते हैं.

यह भी पढ़ें...

सिद्धार्थनगर में माधव बाबू त्रिपाठी के नाम पर बने मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन के बाद लोग कह रहे हैं कि सिद्धार्थनगर के माधव बाबू आज से अमर हो गए. तिवारीपुर गांव के रहने वाले माधव बाबू आज से अमर हो गए. असल में माधव बाबू यानी माधव प्रसाद त्रिपाठी यूपी बीजेपी के पहले अध्यक्ष थे और प्रदेश के साथ-साथ देश की सियासत में भी काफी वजन रखते थे.

कौन है तिवारीपुर गांव के माधव बाबू?

पंडित माधव प्रसाद त्रिपाठी का जन्म 1912 में सिद्धार्थनगर जिले के बांसी विधानसभा के तिवारीपुर गांव में हुआ था. इनके पिता का नाम सूरेश्वर प्रसाद तिवारी था. प्रारम्भिक शिक्षा बस्ती जिले प्राप्त कर वह बनारस पहुंचे और बीएचयू में प्रवेश लिया. यहीं अध्ययन काल के दौरान वह आरएसएस के संपर्क में आए. 1942 में वह आरएसएस से पूरी तरह से जुड़कर काम करने लगे.

पहले उन्होंने नागपुर में आरएसएस के शिविर में प्रशिक्षण लिया. प्रशिक्षण के पश्चात वह संघ के प्रचारक के रूप में लखीमपुर में काम करने लगे. 1955 में उन्होंने यूपी के संयुक्त प्रान्त प्रचारक के रूप में काम करना शुरू किया. वह जनसंघ के प्रमुख नेताओं में से एक थे. बाद में जनसंघ का ही नाम भारतीय जनता पार्टी हो गया.

इनका जन्म जन्माष्टमी ( 5 अगस्त 1912) को हुआ था और मृत्यु भी जन्माष्टमी को हुई थी.

राजनीतिक जीवन: 1969 में माधव प्रसाद त्रिपाठी पहली बार भारतीय जनसंघ पार्टी से बांसी विधानसभा से विधायक चुने गए. 1974 में दुबारा वह बांसी विधानसभा से एमएलए बने. इस दौरान वह मंत्री भी रहे. 1977 में लोकसभा डुमरियागंज से निर्वाचित हुए. 1980 के दौरान उनका राजनीतिक जीवन चरम पर था. इस बीच वह यूपी में विपक्ष के नेता के रूप में भी रहे. साथ ही, बीजेपी के पहले प्रदेश अध्यक्ष भी रहे.

तिवारीपुर गांव मे हर्षोल्लास

सिद्धार्थनगर जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बांसी तहसील के तिवारीपुर के लोगों के लिए आज का दिन किसी महापर्व से कम नहीं है. इस गांव के निवासी और भारतीय जनता पार्टी के प्रथम प्रदेश अध्यक्ष स्व.माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर स्थापित मेडिकल कॉलेज का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन किया. गांव के लोग खुश हैं कि माधव बाबू का नाम एक बार फिर से सिद्धार्थनगर समेत समूचे तराई पट्टी में गूंजेगा. लोग कह रहे हैं कि यह पहला मौका है जब उनके नाम के साथ न्याय हुआ है और उनके नाम पर कोई बड़ा काम हुआ है.

(रिपोर्ट: अनिल तिवारी)

    follow whatsapp
    Main news