काशी विश्वनाथ मंदिर में पुलिस इस भेष में रहेगी तैनात, रखेगी हर किसी पर नजर, पर क्यों?

रोशन जायसवाल

ADVERTISEMENT

Varanasi
काशी विश्वनाथ मंदिर
social share
google news

 

Varanasi News: अब अगर आप वाराणसी में बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन करने जाए और आपको मंदिर प्रांगण या गर्भगृह में कई सारे पुजारी दिखे, तो चौंक मत जाना. दरअसल काशी विश्वनाथ में बाबा के दर्शन करने के लिए हर दिन भारी संख्या में भक्तों की भीड़ आ रही है और सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. ऐसे में मंदिर की सुरक्षा और श्रद्धांलुओं की सुरक्षा वाराणसी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि अब चुनौती से निपटने का रास्ता वाराणसी पुलिस ने निकल लिया है. दरअसल वाराणसी पुलिस के कुछ पुलिसकर्मी अब पुजारी के भेष में मंदिर और गर्भगृह में मौजूद रहेंगे. उनकी नजर भक्तों की सुरक्षा और मंदिर की सुरक्षा, दोनों पर रहेगी.

पुजारी भेष में मौजूद रहेंगे पुलिसकर्मी

दरअसल काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन करने भक्तों की भारी भीड़ आती है. हर दिन भक्तों के साथ धक्का-मुक्की और उनके साथ गलत व्यवहार की खबरें सामने आती रहती हैं. ये समस्या वाराणसी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है.

ADVERTISEMENT

मगर अब पुलिस ने इस समस्या से निपटने का रास्ता खोज लिया है. पुलिस की योजना के मुताबिक, काशी विश्वनाथ मंदिर के अंदर अब पुलिसकर्मी को पुजारी के भेष में तैनात किया जाएगा. इसी के साथ नो टच पॉलिसी का भी इस्तेमाल किया जाएगा. मंदिर का कर्मचारी अब दर्शन करने आ रहे भक्तों के साथ बदसलूकीनहीं कर पाएगा.

वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट ने लिया फैसला

बता दें कि खुद वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट ने ये फैसला लिया है. पिछले काफी समय से पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल को इस तरह की सूचनाएं मिल रही थी कि मंदिर में धक्का-मुक्की बढ़ रही है और भक्तों के साथ बदसलूकी की जा रही है. अब फैसला लिया गया है कि मंदिर के अंदर सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी पुजारियों के भेष में तैनात रहेंगे. 

क्या बोले पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल

इस पूरे मामले पर वाराणसी पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने कहा कि मंदिर में आने वाले भक्त अक्सर पुजारियों की बात को मान लेते हैं. इसलिए ये फैसला लिया गया है. पुजारी के भेष में तैनात पुलिसकर्मी लोगों को गाइड भी किया करेंगे.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT