अमेरिका के बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने यूपी के कोविड मैनेजमेंट को लेकर कही ये बात

अमेरिका के बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने यूपी के कोविड मैनेजमेंट को लेकर कही ये बात
फोटो: सत्यम मिश्रा

अमेरिका से बेहतर उत्तर प्रदेश का कोविड मैनेजेंट है. ये कहना है अमेरिका के बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन का. फाउंडेशन के सीईओ मार्क्स सुजमैन ने कहा कि वह बहुत सारे देशों में कार्य करते हैं. उन्होंने सभी देशों के कोविड प्रबंधन को देखा है. यह कहना उचित होगा कि भारत विशेष रूप से उत्तर प्रदेश का कोविड प्रबंधन अमेरिका के कोविड मैनेजमेंट से कहीं बेहतर रहा है.

अहम बिंदु

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के प्रतिनिधि ने भेंट की. इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सघन जनसंख्या घनत्व और विविध सामाजिक चुनौतियों का सामना यहां के नेतृत्व ने जिस प्रकार किया वह अत्यंत सराहनीय है. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के साथ स्वास्थ्य, पोषण और कृषि के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को और बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया गया.

सीएम योगी ने कहा कि स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन का योगदान काफी सराहनीय रहा है. राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं को जनता तक पहुंचाने और प्रभावी बनाने में फाउंडेशन का हमेशा सहयोग मिलता रहा है. विगत वर्षों में कृषि क्षेत्र में भी फाउंडेशन की तरफ से तकनीकी सहयोग दिया जा रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे-5 के परिणाम बताते हैं कि स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश में अभूतपूर्व सुधार हुआ है. कई मानकों पर हमारा प्रदर्शन राष्ट्रीय औसत से बेहतर है. इस कार्य में भी फाउंडेशन का सहयोग मिला है.

कोविड के दौरान उत्तर प्रदेश में फाउंडेशन द्वारा सहयोग प्रदान किया गया. टेस्टिंग किट उपलब्ध कराना हो या जनपद गौतमबुद्धनगर, गोंडा व प्रयागराज में डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल की स्थापना हो, इन सभी कार्यों में फाउंडेशन की तरफ से रचनात्मक सहयोग प्रदान किया गया.

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में स्वयं सहायता समूह को और सुदृढ़ बनाने में फाउंडेशन राज्य सरकार का सहयोग कर सकता है. संस्था के वैश्विक व्यवहारिक अनुभव और तकनीकी ज्ञान हमें स्वयं सहायता समूहों को और प्रभावी बनाने में उपयोगी सिद्ध होगा.

अमेरिका के बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने यूपी के कोविड मैनेजमेंट को लेकर कही ये बात
सीएम योगी आदित्यनाथ पर लिखी किताब पढ़ कर आए अखिलेश यादव! फिर विधानसभा में पढ़ाया ये पाठ

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in