योगी सरकार के नए मंत्रियों के विभाग तय, जानिए किसको क्या जिम्मेदारी मिली

शिल्पी सेन

• 04:04 PM • 27 Sep 2021

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार का 26 सितंबर को मंत्रिमंडल विस्तार हुआ था. इसके तहत 7 नेताओं ने मंत्री के तौर पर शपथ ली…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार का 26 सितंबर को मंत्रिमंडल विस्तार हुआ था. इसके तहत 7 नेताओं ने मंत्री के तौर पर शपथ ली थी. अब 27 सितंबर को इन 7 नए मंत्रियों को विभाग बांट दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें...

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बताया है कि कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद को प्राविधिक शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी दी गई है, जबकि राज्यमंत्री पलटू राम को सैनिक कल्‍याण, होमगार्ड, प्रान्‍तीय रक्षक दल और नागरिक सुरक्षा विभाग, राज्यमंत्री डॉ. संगीता बलवंत को सहकारिता विभाग, राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति को औद्योगिक विकास विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

उन्होंने आगे बताया कि राज्यमंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार को राजस्‍व विभाग, राज्यमंत्री संजीव कुमार को समाज कल्‍याण, अनुसूचित जाति और जनजाति कल्‍याण विभाग, राज्यमंत्री दिनेश खटीक को जल शक्ति और बाढ़ नियंत्रण विभाग की जिम्मदारी दी गई है.

इन सभी 7 नए मंत्रियों को सीएम योगी ने बधाई देते हुए कहा, “उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में कल शामिल हुए सभी नए सदस्यों को आज विभागों की जिम्मेदारी प्राप्त हो गई है. मुझे विश्वास है कि आप सभी के कुशल, अनुभवी और कर्मठ नेतृत्व में संबंधित विभाग विकास की नई ऊंचाइयों को स्पर्श करेंगे. आप सभी के उज्ज्वल कार्यकाल हेतु अनंत शुभकामनाएं.”

बता दें कि यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में कई सामाजिक समीकरण साधने की कोशिश दिखी है.

इस मंत्रिमंडल विस्तार के तहत ब्राह्मण समाज से आने वाले जितिन प्रसाद को योगी सरकार में मंत्री बनाया गया है. वह कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. दलित समुदाय से आने वाले मेरठ की हस्तिनापुर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक दिनेश खटीक को भी योगी सरकार में मंत्री के तौर पर शामिल किया गया है. कुर्मी समुदाय से आने वाले बहेड़ी विधानसभा से बीजेपी विधायक छत्रपाल गंगवार को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है.

वहीं, बिंद समुदाय से आने वाली गाजीपुर की सदर सीट से बीजेपी विधायक डॉ. संगीता बलवंत बिंद को भी योगी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. अनुसूचित जनजाति से आने वाले सोनभद्र के ओबरा से विधायक संजय गोंड ने भी मंत्री पद की शपथ ली है.

कुम्हार समुदाय से आने वाले आगरा के एमएलसी धर्मवीर प्रजापति भी योगी मंत्रिमंडल में शामिल किए गए हैं. इसके अलावा अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले बलरामपुर के सदर विधायक पलटूराम भी योगी सरकार में मंत्री बने हैं.

    follow whatsapp
    Main news