ओपिनियन पोल: तेजी से बदला UP का मूड, लेटेस्ट सर्वे में जानें किसे कितनी सीटें, कितना वोट

यूपी तक

• 04:42 AM • 29 Jan 2022

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक दलों के बीच जोर-आजमाइश का सिलसिला लगातार तार जारी है. प्रदेश के सियासी रण में एक…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक दलों के बीच जोर-आजमाइश का सिलसिला लगातार तार जारी है. प्रदेश के सियासी रण में एक तरफ सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) योगी आदित्यनाथ सरकार के कार्यकाल की ‘उपलब्धियां’ गिनाने में लगी हुई है, तो दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी (एसपी), बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और कांग्रेस जैसी विपक्षी पार्टियां सत्ता में वापसी के लिए बेकरार हैं.

यह भी पढ़ें...

इस बीच हर कोई यह जानने के लिए उत्सुक है कि आखिर यूपी के विधानसभा चुनाव में कौन बाजी मारेगा? तमाम अनुमानों के बीच टाइम्स नाउ नवभारत के सर्वे के ताजा आंकड़े सामने आए हैं. चलिए देखते हैं कि सर्वे के अनुसार प्रदेश में कौन सा राजनीतिक दल/गठबंधन किस स्थिति में दिख रहा है.

किसे कितनी सीटें मिलने का अनुमान?

सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में बीजेपी+ को 213-231 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं, दूसरी ओर एसपी+ को 147-158, बीएसपी को 10-16 और कांग्रेस को 9-15 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

क्या कहते हैं पिछले सर्वे के आंकड़े?

10 जनवरी को जारी हुए टाइम्स नाउ नवभारत के सर्वे के अनुसार, बीजेपी+ को तब 227-254 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था. वहीं, एसपी+ को 136-151, बीएसपी को 8-14 और कांग्रेस को 6-11 सीटें मिलने की बात कही गई थी.

किसे कितने फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान?

सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, यूपी में बीजेपी+ को सबसे ज्यादा 38.20 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है. सर्वे के हिसाब से एसपी+ को 34 फीसदी, बीएसपी को 12 फीसदी जबकि कांग्रेस को 8 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान बताया गया है.

आपको बता दें कि टाइम्स नाउ नवभारत के 10 जनवरी को जारी किए गए सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, तब बीजेपी+ को 39.4 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है बताया गया था. सर्वे के हिसाब से एसपी+ को 34.6 फीसदी, बीएसपी को 12.9 फीसदी जबकि कांग्रेस को 6.9 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान सामने आया था.

टाइम्स नाउ नवभारत की ओर से जारी किए गए दोनों ओपिनियन पोल की बात करें तो 18 दिन के अंतराल में बीजेपी गठबंधन पूर्ण बहुमत तो हासिल करता दिख रहा है, मगर सीटों के मामले में उसे अच्छा खासा नुकसान होने का अनुमान है. वहीं, दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी गठबंधन पूर्ण बहुमत से तो काफी पीछे दिखाई दे रहा है, लेकिन पिछले सर्वे के आंकड़ों की तुलना में इस बार उसकी सीटों में इजाफे की बात सामने आई है.

वहीं, वोट शेयर के मामले में भी बीजेपी+ को नुकसान होता दिखाई दे रहा है, जबकि इस मामले में एसपी+ ने छलांग लगाई है.

हालांकि, सर्वे के इन आंकड़ों को महज संकेत के तौर पर देखा जाना चाहिए. यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि जरूरी नहीं है कि इन संकेतों की झलक चुनावी नतीजों में दिखे ही दिखे.

UP चुनाव: BJP की नई लिस्ट में इन विधायकों का कटा पत्ता, दूसरे दलों से आए नेताओं को भी टिकट

    follow whatsapp
    Main news