काशी से शुरू होगी दुनिया की सबसे लंबी और रोमांचक रिवर क्रूज यात्रा, 50 दिनों का होगा सफर

रोशन जायसवाल

• 12:37 PM • 03 Jan 2023

Varanasi News: नए साल में काशी गंगा विलास क्रूज से 32 स्विस मेहमान कोलकाता से काशी पहुंचेंगे. जिन्हें 13 जनवरी को वाराणसी से लेकर लंबी…

UPTAK
follow google news

Varanasi News: नए साल में काशी गंगा विलास क्रूज से 32 स्विस मेहमान कोलकाता से काशी पहुंचेंगे. जिन्हें 13 जनवरी को वाराणसी से लेकर लंबी यात्रा पर क्रूज निकलेगा. काशी पहुंचने पर विदेशी मेहमान धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों का भ्रमण करेंगे और काशी के व्यंजनों का स्वाद चखेंगे.. वाराणसी से शुरू होकर यह यात्रा बांग्लादेश से गुजरते हुए असम के डिब्रूगढ़ तक पहुंचेगी. इस दौरान यह क्रूज यात्रा 27 रिवर सिस्टम से गुजरेगी. यह सफर 50 दिनों का होगा और इस दौरान क्रूज से 3200 किमी की दूरी तय की जाएगी.

यह भी पढ़ें...

मालूम हो कि रिवर क्रूज यात्रा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 नवंबर को टाइम टेबल का विमोचन किया था. हवाई और सड़क परिवहन के बाद पर्यटक अब नदियों के रास्ते काशी आना चाहते है. जिससे वे भारत का प्राकृतिक सौंदर्य देख सकें.

बता दें कि क्रूज़ 32 स्विस नागरिको को लेकर नए साल में वाराणसी पहुंचेगा. 22 दिसंबर को गंगा विलास कोलकाता से रवाना हुआ था. यह 10 जनवरी को वाराणसी पहुंचेगी. यहां से 13 जनवरी को यह यात्रा काशी से डिब्रूगढ़ तक जाएगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक की सबसे लम्बी रिवर यात्रा (गंगा विलास क्रूज़) के टाइम टेबल का वाराणसी में विमोचन किया था. गंगा विलास क्रूज़ के निदेशक राज सिंह ने बताया कि 32 स्विस मेहमान वाराणसी में धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों का भ्रमण करेंगे तो यहां की संस्कृति से भी अवगत होंगे. यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चखेंगे, साथ ही चुनार का भी भ्रमण करेंगे.

गंगा विलास क्रूज़ के निदेशक राज सिंह ने बताया कि 32 स्विस मेहमान काशी और चुनार का भ्रमण करने के बाद गंगा विलास क्रूज़ से देश की सबसे लंबी रिवर क्रूज़ यात्रा पर निकल जाएंगे. क्रूज गंगा विलास भारत में निर्मित पहली रिवर शिप है जो काशी से बोगीबील (डिब्रूगढ़) तक यात्रा कराएगी. यह यात्रा विश्व विरासत से जुड़े 50 से अधिक जगहों पर रुकेगी. इसका रूट राष्ट्रीय उद्यानों एवं अभयारण्यों से भी गुजरेगा, जिनमें सुंदरबन डेल्टा और काजीरंगा नेशनल पार्क भी शामिल हैं. यात्रा में क्रूज़ पर गीत संगीत ,सांस्कृतिक कार्यक्रम, जिम आदि की भी व्यवस्था होगी.

वाराणसी: गंगा किनारे टेंट सिटी में दिखेगी मिनी काशी, इस दिन से होगी शुरुआत, बुकिंग शुरू

    follow whatsapp
    Main news