मुरादाबाद: रहस्यमई बुखार की चपेट में आए 6 लोगों की गई जान, स्वास्थ्य विभाग ने किया ये दावा

जगत गौतम

• 03:15 AM • 04 Oct 2022

Moradabad News: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की कांठ तहसील के मानपुर मुजफ्फरपुर गांव में एक में जानलेवा बुखार ने ग्रामीणों को अपनी चपेट में ले…

UPTAK
follow google news

Moradabad News: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की कांठ तहसील के मानपुर मुजफ्फरपुर गांव में एक में जानलेवा बुखार ने ग्रामीणों को अपनी चपेट में ले लिया है. इससे पिछले एक महीने में करीब 6 मौतें हो चुकी हैं, जबकि पिछले चार दिन में तीन मौतें हुई हैं. हालांकि बुखार से एक मौत और हो जाने से मृतक के घर में मातम छाया हुआ है. बता दें कि यह गांव जिला मुख्यालय से महज 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस गांव में रहने वालों की कुल आबादी लगभग तीन हजार है, जबकि गांव वालों की मानें तो हर घर में परिवार का कोई न कोई सदस्य बुखार की चपेट में है.

यह भी पढ़ें...

आलम ये है की अब गांव में रहने वाले लोगों के दिलों में खौफ का माहोल है. पहले दिन मामूली बुखार और उसके बाद शरीर में शिद्दत का दर्द हो रहा है. गांव के पूर्व प्रधान के मुताबिक, न स्वास्थ्य विभाग से कोई टीम जांच के लिए आई है और न ही नगर निगम की तरफ से कोई सफाई व्यवस्था का इंतजाम है.

मृतकों के परिजनों के अनुसार उनके परिजन की मौत डेंगू बुखार से हुई है, लेकिन मुख्य चिकित्सा अधिकारी की मानें तो जो 6 मौतें हैं, उनमें से एक भी डेंगू पॉजिटिव नहीं पाया गया है. बाकी जांच अभी चल रही है और फिलहाल जो बीमार मरीज हैं उनमें से 3 केसेस, 2 अक्टूबर को पॉजीटिव पाए गए थे और 3 अक्टूबर को भी 4 केसेस अभी डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमों को वहां पर भेज दिया गया है. आपको बता दें कि गांव में किसी प्राथमिक चिकित्सालय के न होने से गांव के लोगों को शहर की और निकलना पड़ रहा है.

इसी संदर्भ में गांव के पूर्व प्रधान का कहना है कि इस बुखार से लगभग 7 मौतें हो चुकी हैं. उनके गांव में, हल्का बुखार आता है और एक-दो दिन में इंसान की मौत हो जाती है. पूर्व प्रधान ने बताया कि 35 से लेकर 55 आयु के बीच में उनके गांव में मौतें हुई हैं. स्वास्थ्य विभाग का कोई भी अधिकारी-कर्मचारी गांव में नहीं आया है. 1 महीने से लगभग यह बुखार पूरे गांव में चल रहा है, ऐसा कोई नहीं है गांव में जिसको यह बुखार ना आया हो. पूर्व प्रधान के अनुसार गांव की आबादी 3000 है और यहां कोई हॉस्पिटल नहीं है.

वहीं, इसी संदर्भ में अधिकारिक पुष्टि लेने जब यूपी तक की मुख्य चिकित्सा अधिकारी एमसी गर्ग के पास पहुंची, तो उन्होंने बताया कि गांव में फिलहाल 6 मौतें हो चुकी हैं. इनमें से एक भी मौत डेंगू से नहीं हुई है.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा, “जो भी मौतें हुई हैं कोई भी मौत डेंगू फीवर की वजह से नहीं हुई है. गांव में स्थिति सामान्य होने तक कैंप चलते रहेंगे और मलेरिया निर्विरोध कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं, अब तक डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है.”

मुरादाबाद: मंदबुद्धि लड़की का नग्न वीडियो वायरल, लड़की के पिता ने रिश्तेदार पर लगाए ये आरोप

    follow whatsapp
    Main news