गौतमबुद्ध नगर में नहीं थम रहा डेंगू का कहर, मरीजों की संख्या पहुंची 200 के पार

भूपेंद्र चौधरी

• 09:35 AM • 16 Oct 2021

उतर प्रदेश गौतमबुद्ध नगर जिले में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 200 से…

UPTAK
follow google news

उतर प्रदेश गौतमबुद्ध नगर जिले में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 200 से ज्यादा हो गई है. यहां बीते आठ दिन में डेंगू के मामले दोगुने हो गए हैं.

यह भी पढ़ें...

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील शर्मा ने शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के हवाले से बताया कि गौतमबुद्ध नगर जिले में डेंगू के 15 नए मरीज मिले थे और मरीजों की कुल संख्या शुक्रवार को 193 हो गई थी. डॉक्टर शर्मा ने बताया कि शनिवार को नए मरीज मिलने से डेंगू के मरीजों की संख्या 200 से अधिक हो गई है.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर शर्मा के अनुसार, 16 सितंबर तक जिले में डेंगू के 11 मरीज मिले थे, एक अक्टूबर तक यह संख्या 49 पर पहुंच गई. इसके बाद, 8 अक्टूबर को मरीजों की संख्या 100 हो गई और 16 अक्टूबर तक यह आंकड़ा 200 के पार पहुंच गया.

डेंगू का कैसे करें बचाव?

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के अनुसार, “डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही प्रजनन करता है. यह बहुत नीचे भी उड़ता है, आमतौर पर ये घुटने के नीचे काटता है. लोगों को बस यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अपने घरों के अंदर पानी जमा न होने दें, जहां मच्छर पैदा हो सकते हैं. साथ ही, लोगों को पूरा शरीर ढककर और मच्छर भगाने वाली दवाओं का उपयोग करके पर्याप्त सावधानी बरतनी चाहिए.”

डेंगू से बचाव के उपाय

  • घर पर ताजा पानी छत, बालकनी या वॉशरूम में जमा न होने दें. (बालकनी में बर्तन, कूलर, चिड़ियों को खिलाने वाली ट्रे और फेंके हुए टायर जैसी जगहों पर भी डेंगू के मच्छर पैदा होते हैं.)

  • प्रजनन पाए जाने पर या तो पानी निकाल देना चाहिए या उसके ऊपर मिट्टी का तेल डालना चाहिए.

लखनऊ में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामले, कोविड वॉर्डों में भर्ती किए जा रहे मरीज

    follow whatsapp
    Main news