बहराइच: एक ही पटरी पर आमने-सामने आ गई दो ट्रेन, यात्रियों में मचा हड़कंप, टला बड़ा हादसा

राम बरन चौधरी

• 10:51 AM • 31 Dec 2022

Bahraich News: यूपी के बहराइच में आज सुबह बड़ा रेल हादसा होते-होते बच गया. बहराइच में रेल पटरी में तकनीकी चूक के चलते रेलवे स्टेशन…

UPTAK
follow google news

Bahraich News: यूपी के बहराइच में आज सुबह बड़ा रेल हादसा होते-होते बच गया. बहराइच में रेल पटरी में तकनीकी चूक के चलते रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन की पटरी पर ही सामने से एक दूसरी ट्रेन आ गई. लोको पायलट की सूझबूझ की वजह से रेलवे स्टेशन पर बड़ा ट्रेन हादसा होते-होते रह गया.

यह भी पढ़ें...

घटना की आहट से ट्रेन में सवार यात्रियों में हड़कंप मच गया और अधिकतर यात्री ट्रेन से उतर कर रेल पटरी के किनारे आ गए. आपको बता दें कि रिसिया स्टेशन अधीक्षक ने इस घटना को तकनीकी चूक करार दिया है. उन्होंने कहा की एक ट्रेन से दूसरी ट्रेन में 300 मीटर का अंतर था और ट्रेन रुक गई थी. इस कारण हादसा होने से बच गया.

आमने-सामने आईं ट्रेन

आपको बता दें कि बहराइच से मैलानी नेपाल गंज मीटर गेज रेल लाइन पर संचालित होने वाली मैलानी बहराइच पैसेंजर ट्रेन आज सुबह रिसिया रेलवे स्टेशन के प्वाइंट नंबर तीन पर खड़ी थी. इसी दौरान बहराइच से नेपाल गंज को जाने वाली बहराइच नेपालगंज पैसेंजर गाड़ी की रिसिया रेलवे स्टेशन पर क्रासिंग थी.

स्टेशन का प्वाइंट मैन ट्रेन की पटरी को तीन नंबर प्वाइंट से हटाकर एक नंबर प्वाइंट पर किया था, लेकिन तकनीकी चूक के चलते प्वाइंट तीन नंबर से नहीं हटा, जिसके चलते बहराइच से रिसिया पहुंच रही ट्रेन तीन नंबर प्वाइंट पर ही चली गई. जबकि तीन नंबर प्वाइंट पर पहले से मैलानी बहराइच पैसेंजर ट्रेन खड़ी थी.

उधर लोको पायलट को सुबह घने कोहरे के कारण स्टेशन पर खड़ी ट्रेन दूर से भी नहीं दिखाई पड़ी, लेकिन लोको पायलट की सूझबूझ के चलते ट्रेन को स्टेशन पर खड़ी मैलानी बहराइच ट्रेन से 300 मीटर पहले ही रोक लिया गया. एक ही पटरी पर ट्रेन को चलता देख ट्रेन पर सवार यात्रियों में हड़कंप मच गया और बड़ी तादात में यात्री ट्रेन से उतर गए.

इस मामले पर रिसिया रेलवे स्टेशन के अधीक्षक हरीश कुमार शर्मा ने बताया, “स्टेशन से प्वाइंट मैन को भेजा गया उसने प्वाइंट सही लगाया, लेकिन तकनीकी गलती हो गई. वह एक के बजाए प्वाइंट नंबर तीन पर बन गई. इससे गाड़ी एक के बजाय तीन पर आ गई. मगर उससे पहले तीन सौ मीटर पर गाड़ी आ गई. मगर उसे रोक लिया गया और घटना होते-होते रह गई.”

बहराइच: फोन पर बात करते-करते अचानक महिला आरक्षी ने की आत्महत्या? मचा हड़कंप, जानें मामला

    follow whatsapp
    Main news