UP: इस टेक्नोलॉजी से होगा जमीनों की समस्या का समाधान? IIT कानपुर डेवलप कर रहा तकनीक

सिमर चावला

• 04:59 PM • 13 Dec 2022

Uttar Pradesh News: आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर कानपुर विकास प्राधिकरण ऐसी तकनीक को विकसित कर रहा है, जिसके बाद जमीन को शेयर मार्केट में…

UPTAK
follow google news

Uttar Pradesh News: आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर कानपुर विकास प्राधिकरण ऐसी तकनीक को विकसित कर रहा है, जिसके बाद जमीन को शेयर मार्केट में बेचा जा सकेगा. इस तकनीक को इस्तेमाल जमीनों की बिक्री में धोखाधड़ी और अवैध कब्जे को बंद करने में होगा. टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर जमीन के क्षेत्र में यह क्रांति का काम करेगा.

यह भी पढ़ें...

आईआईटी द्वारा तैयार की जा रही ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करने वाला केडीए पहला गवर्नमेंट अथॉरिटी है. भारत सरकार की वित्त मंत्रालय ने इसे सर्वश्रेष्ठ गवर्नमेंट प्रैक्टिस में चयन कर केडीए वीसी अरविंद सिंह की प्रशंसा की है.

अरविंद सिंह ने यूपी तक से बातचीत करते हुए बताया कि कैसे इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर जमीन से जुड़े काम तेरे काम भी आसानी से हो जाएंगे. जिस तरह सोने की शुद्धता को परखने के लिए हॉल मार्क आने के बाद उसकी पहचान करना आसान हो गया. उसी तरह इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर अगर हम उस स्टेज तक लैंड को ले जा सके तो इन्वेस्टमेंट के लिए भी एक बहुत बड़ा पोटेंशियल अनलॉक होगा.

आईआईटी-कानपुर के तत्वावधान में संचालित ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी के उपयोग से छेड़छाड़ या किसी भी तरह का अवैध काम नहीं हो सकेगा.

वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलों को इस टेक्नोलॉजी को इस्तमाल करने की बात कही है. बता दें कि अरविंद सिंह खुद आईआईटी और आईएम के टॉपर रहे हैं. आईटी कानपुर से उनका पुराना रिश्ता है. उनका कहना है कि आईटी का बैकग्राउंड होने से उनको इस प्रोजेक्ट को पूरे करने में सहायता मिली और आईआईटी जैसे विश्व विख्यात इंस्टिट्यूट को भी भरोसा करने में आसानी हुई.

UP: चटाई की तरह क्यों उखड़ रही हैं सड़कें? एक्सपर्ट ने बताया किन कमियों के कारण हो रहा ऐसा

    follow whatsapp
    Main news