यूपी के गांवों में अब हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी, जानें आपको कैसे मिलेगी फ्री वाई-फाई

सत्यम मिश्रा

• 05:27 AM • 06 May 2022

उत्तर प्रदेश के गांवों को स्मार्ट गांव बनाने की दिशा में कई सारे महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं. इसी के तहत यूपी के गांवों…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के गांवों को स्मार्ट गांव बनाने की दिशा में कई सारे महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं. इसी के तहत यूपी के गांवों में अब जल्द ही हाई स्पीड इंटनेट कनेक्टिविटी संग फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलने जा रही है. इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद शासनादेश (GO) जारी कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें...

इसके तहत ग्राम पंचायत/ग्राम सचिवालय को हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा मिलेगी. ग्राम सचिवालय के 50 मीटर के दायरे में ग्रामवासी फ्री वाई-फाई की सुविधा उठा सकेंगे.

इस संबंध में शासन की तरफ से अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने निदेशक पंचायतीराज को निर्देश दिए हैं. शासनादेश में कहा गया है कि,ग्राम पंचायतों में ग्रामीण लोगों की क्षमता का पूर्ण विकास व नई आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट जरूरी है.

शासनादेश अनुसार,प्रदेश की 58,189 ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय की स्थापना का काम चल रहा है. ग्राम पंचायत कार्यालय को ग्राम सचिवालय के नाम से स्थापित किया जा रहा है.

इसमें बताया गया है कि गांव का जनता को विभिन्न विभागों से जिन दस्तावेजों/अभिलेखों/कागजात की आवश्यकता पड़ती है, उन्हें ग्राम सचिवालय में पंचायत सहायक/कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से प्राप्त किया जा सके, इसकी भी व्यवस्था बनाई जा रही है.

    follow whatsapp
    Main news