यूपी में पराली पर एक्शन, खेतों में आग लगाने पर वसूला जा रहा इतना जुर्माना

राम प्रताप सिंह

• 03:09 PM • 07 Nov 2022

उत्तर प्रदेश सरकार खेतों में किसानों द्वारा पराली जलाने की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए कड़े कदम उठा रही है. पराली जलाने वाले किसानों…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश सरकार खेतों में किसानों द्वारा पराली जलाने की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए कड़े कदम उठा रही है. पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन भी जारी है. देवरिया जिले में पराली जलाने वाले दो किसानों से 2500-2500 रुपये जुर्माने के तौर पर वसूला गया. इसके अलावा तीन कंबाइन हार्वेस्टर भी सीज कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें...

प्रशासन साथ ही गांवों में डुग्गी पिटवाकर पराली जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में सभी को बता रही है.

उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी रतन शंकर ओझा ने बताया कि 5 दिन पूर्व जनपद के सभी तहसीलों में SDM के नेतृत्व में पराली प्रबन्धन समिति की बैठक की गई और उसमें पराली जलाने से रोकने पर चर्चा करते हुए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए. इसके बाद सभी खण्ड विकास अधिकारी के नेतृत्व में सबंधित थानाध्यक्ष,सहायक विकास अधिकारी कृषि,ग्राम सचिव,ग्राम प्रधान शामिल रहे. इस बैठक में BDO द्वारा यह निर्देश दिये गए कि सभी ग्राम सचिव एवं ग्राम प्रधान अपने-अपने गांवों में डुग्गी पिटवाकर पराली जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में किसानों को जागरूक करें तथा उन्हें पराली जलाने से रोकें.

पराली जलाते हुए पाए जाने पर 2 एकड़ क्षेत्रफल पर 2500 रुपये प, 2 से 5 एकड़ क्षेत्रफल पर 5000 रुपये , 5 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल पर 15000 रुपये जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया गया था. साथ ही किसी क्षेत्र में बिना एसक्ट्रा रीपर भूषा बनाने वाला यंत्र(SMS )लगे कम्बाईन हार्वेस्टर फसल की कटाई कर रहा है तो उसे संबंधित थाने के माध्यम से तत्काल सीज करने का भी आदेश दिया गया था.

अगर किसान द्वारा बार-बार पराली जलाता है तो उसे कृषि विभाग द्वारा कृषि विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं में मिलने वाले अनुदान से वंचित रखा जाएगा.उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी के मुताबिक रुद्रपुर तहसील में दो कम्बाईन हार्वेस्टर सीज किया गया है. महुवाडीह से भी एक हार्वेस्टर सीज किया गया है.  वही जनपद के दो किसानों के पराली जलाते हुए पाए जाने पर 2500-2500 रुपया जुर्माना लगाया गया है. एसडीएम भाटपाररानी ने बताया कि परसौनी दीक्षित में किसान जय प्रकाश गुप्ता को पराली जलाते पाया गया इनसे 2500 रुपया जुर्माना वसूला गया.

    follow whatsapp
    Main news