IRCTC की गुरुकृपा टूरिस्ट ट्रेन से करें पंच तख्त की यात्रा, जानिए किराया और पूरी डिटेल

उदय गुप्ता

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP News: आईआरसीटीसी (IRCTC) एक तरफ जहां देश विदेश के अलग-अलग पर्यटक स्थलों के भ्रमण के लिए टूर पैकेज का संचालन कर रहा है. वहीं, दूसरी तरफ सिख धर्म के अनुयायियों के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लि. (आईआरसीटीसी) उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए पंच तख्त की यात्रा का टूर पैकेज शुरू कर रहा है. आईआरसीटीसी द्वारा संचालित गुरुकृपा टूरिस्ट ट्रेन के माध्यम से दिनांक 5.4.2023 से 15.04.2023 तक 10 रात्रि एवं 11 दिनों के लिए पंच तख्त की यात्रा आयोजित की गई है. खास बात यह है कि इस यात्रा के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ , सीतापुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बरेली, रामपुर और मुरादाबाद स्टेशनों पर इस स्पेशल ट्रेन में चढ़ने-उतरने की व्यवस्था की गई है.

इन स्थलों का कराया जाएगा भ्रमण:

इस यात्रा के दौरान आनंदपुर साहिब में श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा और विरासत-ए-खालसा, कीरतपुर साहिब मे गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब, सरहिंद मे गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब, अमृतसर मे श्री अकाल तख्त और स्वर्ण मंदिर, भटिंडा मे श्री दमदमा साहिब, नांदेड़ मे तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब, बीदर मे गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब एवं पटना मे गुरुद्वारा श्री हरमंदिरजी साहिब का भ्रमण कराया जाएगा.

यात्रियों को मिलेगी यह सुविधाएं:

इस पैकेज में ट्रेन यात्रा, तीनों समय के भोजन के साथ एसी/नान एसी होटल में रुकने एवं एसी/नान एसी बसों द्वारा स्थानीय भ्रमण सम्मिलित आईआरसीटीसी द्वारा कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

जानिए कितना होगा किराया:

इस टूर के लिए कम्फर्ट श्रेणी में एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य 4827 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है. दो या तीन व्यक्तियोें के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 39999 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित है. इस पैकेज में ट्रेन में 2 AC में टिकट के साथ-साथ बजट होटल में एसी रूम मे ठहरने की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही साथ एयर कंडीशंड ट्रांसपोर्ट की भी व्यवस्था रहेगी. स्टैंडर्ड श्रेणी में एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य रू-36196/- प्रति व्यक्ति है. दो या तीन व्यक्तियोें के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य रू-29999/- प्रति व्यक्ति है. इस पैकेज में ट्रेन की जर्नी 3 एसी में होगी. साथ ही बजट होटल में नॉन एसी रूम और 9c ट्रांसपोर्ट की सुविधा दी जाएगी.

इकोनामी/बजट श्रेणी में एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य 24127 रुपये प्रति व्यक्ति है. दो या तीन व्यक्तियोें के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 19999 रुपये प्रति व्यक्ति है. इस पैकेज में स्लीपर क्लास में ट्रेन जर्नी होगी और ठहरने का इंतजाम नॉन एसी होटल में होगा. लोकल ट्रांसपोर्ट के लिए नॉन एसी ट्रांसपोर्ट की सुविधा दी जाएगी. खास बात यह भी है कि इसमें LTC एवं EMI (961 रुपये से शुरू) की सुविधा भी उपलब्घ है. इस पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी.

ADVERTISEMENT

इस तरह से करें बुकिंग:

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी उत्तरी क्षेत्र के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि उक्त यात्रा की बुकिंग हेतु पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय एवं आईआरसीटीसी की बेवसाइट www.irctctourism.com से ऑनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती हैे. उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी एवं बुकिंग के लिये नीचे दिए गए मोबाइल नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते है: लखनऊ-8287930908/8287930909ध्8287930902, कानपुर– 8595924298/ 8287930930

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT