INDIA में कांग्रेस के साथ तो MP में उसके खिलाफ सपा क्यों लड़ रही चुनाव? अखिलेश ने बताई वजह

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Akhilesh Yadav News: साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. जनसंख्या के हिसाब से देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों को लेकर 2024 का रण सजता नजर आ रहा है. एक तरफ बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए है, जो यूपी की सभी 80 सीटें जीतने का दावा कर रहा है. वहीं, दूसरी तरफ सपा के साथ वाला INDIA गठबंधन, जिसका दावा है कि यूपी में ही भाजपा का विजय रथ रोक दिया जाएगा. तस्वीर साफ करते हुए आपको बता दें कि इंडिया गठबंधन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बनता हुआ नजर आ रहा है. इस गठबंधन का अस्तित्व विधानसभा चुनाव में सफल होता नहीं दिख रहा है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यूपी में इंडिया गठबंधन (सपा, कांग्रेस रालोद) के साथी सपा चीफ अखिलेश यादव मध्य प्रदेश में कांग्रेस के खिलाफ ही चुनाव लड़ रहे हैं. अखिलेश ने खुद इसका कारण भी बता दिया है. खबर में आगे जानिए अखिलेश ने क्या कहा?

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए बुधवार को रीवा पहुंचे समाजवादी पार्टी के मुख्या अखिलेश यादव ने INDIA गठबंधन को लेकर एक बड़ा बयान दिया. सपा चीफ ने कहा, “हमसे पत्रकार साथी पूछेंगे कि इंडिया गठबंधन है? हम स्वीकार करते हैं कि इंडिया गठबंधन है, लेकिन इंडिया गठबंधन के अंदर समाजवादी पार्टी भी है. समाजवादी पार्टी की लड़ाई अपने अलग रास्ते की भी लड़ाई है.”

क्या हैं अखिलेश के बयान के मायने?

आपको दें कि यूपी में सपा इंडिया गठबंधन को लीड कर रही है. मतलब यह है कि सपा यहां इंडिया गठबंधन के साथ है. मगर दूसरी तरफ आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं, जहां सपा, कोंग्रस के साथ नहीं है. मसलन यहां इंडिया गठबंधन वाला फॉर्म्युला लागू नहीं हो रहा है. ऐसे में पत्रकार या अन्य लोग इस बार में सवाल पूछें उससे पहले अखिलेश ने अपनी स्थिति साफ करते हुए बता दिया है कि वह इंडिया गठबंधन के साथ बेशक हैं, लेकिन उनकी पार्टी का अपना अलग स्टैंड भी है. इसलिए वह एमपी में कांग्रेस के खिलाफ हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

कैसा रहा है सपा का एमपी में प्रदर्शन?

यूपी की मुख्य विपक्षी पार्टी सपा मध्य प्रदेश में भी अपने आपको मजबूत करने लगी हुई है. सपा यहां 1998 से मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में ताल ठोंक रही है. सपा का एमपी में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2003 में रहा है. इस चुनाव में सपा 161 सीटों पर लड़ी थी जिसमें सात सीटों पर जीत हासिल की थी. सपा का कुल वोट शेयर 5.26 % था. वहीं, 2003 में बसपा 157 सीट पर लड़ी थी जिसमें 10.61% वोट शेयर के साथ दो सीटों पर जीत मिली थी.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT