लखनऊ में ऐसे की गई ईंद का चांद देखने की कोशिश, दीदार नहीं हुआ तो मौलाना ने किया ये ऐलान

सत्यम मिश्रा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Lucknow News: भारत में त्योहारों का मौसम है. एक तरफ पवित्र माह रमजान में लोगों को ईद का इंतजार है, तो दूसरी तरफ शुभ नवरात्रि की शुरुआत भी हो गई है. इस बीच लखनऊ में ईद का चांद देखने की कोशिश की गई. इसके लिए बकायदा दुरबीन और टेलिस्कोप का इंतजाम किया गया. पर ईद के चांद का दीदार नहीं हुआ. ऐसे में अब 11 अप्रैल को पूरे देश में ईद मनाई जाएगी. इस्लामिक सेंटर ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष और सुन्नी धर्मगुरु खालिद रशीद फरंगी महली ने ईदगाह पर पहुंच कर वहां रात्रि में दूरबीन से और अन्य उपकरणों की मदद से आसमान में चांद को देखने की कोशिश की. 

जब चांद नजर नहीं आया तो ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने एलान करते हुए कहा कि, 'लखनऊ में चांद नजर नहीं आया है. हिंदुस्तान के किसी हिस्से में भी चांद नजर नहीं आया है. लिहाजा इस बुनियाद पर यह ऐलान किया जाता है कि हिंदुस्तान में ईद उल फितर 11 अप्रैल को मनाई जाएगी और ईद उल फितर की नमाज़ लखनऊ ईदगाह में सुबह 10 बजे अदा की जाएगी.' 

 

 

फिलिस्तीन में अमन के लिए दुआ की अपील की गई

मुस्लिम धर्म गुरु ने ईद के मौके पर अपील भी कि और कहा कि, सभी लोग अपने परिवार के साथ-साथ ईद का त्यौहार मनाएं और मुल्क की तरक्की के लिए भी दुआ करें. साथ ही फिलिस्तीन में अमन के लिए भी दुआ करें. आपको बता दें कि इस समय इजराइल और फिलिस्तीन के बीच गाजा पट्टी पर जंग छिड़ी हुई है. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल के एक हालिया एयर स्ट्राइक में फिलिस्तीन के 14 लोगों की मौत हो गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने ईद के मौके पर गाजा के मुस्लिमों के साथ संवेदना व्यक्त करते हुए शांति के प्रयासों को बढ़ाने की अपील की है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT