बच्चों के भविष्य के लिए किसान पिता ने छोड़ा घर परिवार, बेटी ने पहले प्रयास में क्रैक की UPSC

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Banda News: उत्तर प्रदेश के बांदा से एक मोटिवेशनल कहानी सामने आई है. यहां के रहने वाले किसान अनिल अवस्थी की बेटी राधा का पहले प्रयास में UPSC में चयन हुआ है. खबर मिलने के बाद परिवार में खुशी का माहौल है. अनिल अवस्थी की 3 बेटियां और एक बेटा है. अनिल अवस्थी ने 22 साल पहले यानी 2001 में अपने बच्चों का भविष्य बनाने के लिए अपना घर परिवार छोड़कर लखनऊ में ठिकाना बनाया. इसी का परिणाम है कि आज उनकी बेटी ने अपने पहले प्रयास में UPSC की भू-वैज्ञानिक की परीक्षा को पास कर लिया है.

बच्चों के भविष्य के लिए पिता ने छोड़ा घर परिवार

देहात कोतवाली क्षेत्र के एक छोटे से गांव पचनेही के रहने वाले किसान अनिल अवस्थी की 3 बेटियां और एक बेटा है. अनिल अवस्थी ने साल 2001 में घर परिवार छोड़ लखनऊ में अपना आशियाना बना लिया था.यहां किराए के मकान में रहकर वो अपने बच्चों की पढ़ाई करवाते थे.लखनऊ जाने का उनका मकसद सिर्फ बच्चो का भविष्य संवारना था. यूपी तक से बातचीत करते हुए अनिल अवस्थी ने बताया कि उनकी पत्नी MA पास हैं. वहीं उन्होंने ने भी Law और कई विषयों से MA किया है.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि घर छोड़ने के बाद अब उनके चारो बच्चों का भविष्य अंधकार से प्रकाश में आ चुका है. बेटा गुजरात मे क्लास 1 इंजीनियर है, बड़ी बेटी इंटर कॉलेज में लेक्चरर है, दूसरी बेटी बैंक मैनेजर है और तीसरी बेटी राधा अवस्थी का UPSC में चयन हुआ है, जिसका रिजल्ट अभी दो दिनों पहले आया है. अभी वह परिवार के साथ लखनऊ में रहते हैं.

अनिल अवस्थी ने बताया कि उनकी बेटी की प्राथमिक शिक्षा लखनऊ में हुई है. इसके बाद बीएससी भी लखनऊ से किया है. फिर केंद्रीय विद्यालय सागर से एमटेक किया है और वहीं रहकर तैयारी की. दिन रात मेहनत करके पहले अटेम्प्ट में UPSC का एग्जाम क्रैक किया है. बेटी की सफलता के बाद घर मे खुशी का माहौल है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

परीक्षार्थियों के लिए राधा ने दिया ये सुझाव

यूपी तक से बातचीत करते हुए राधा अवस्थी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है. आगे उन्होंने कहा कि ‘ऐसा कौन सा काम है जो बेटियां नहीं कर सकती हैं, बस मेहनत की जरूरत है. इसके साथ ही उन्होंने परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए सुझाव देते हुए कहा कि ‘जनरल नॉलेज के नए कंटेंट के साथ बुक के महत्वपूर्ण बिंदु को नोट करके ही पढ़ें. रटने की बजाय नए कंटेंट सही से पढ़ें, हर हाल में सफलता मिलेगी.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT