UP Budget 2023: बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए योगी सरकार ने दी ये बड़ी सौगात, जानिए

यूपी तक

• 11:24 AM • 22 Feb 2023

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार ने बुधवार को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए विधानसभा में…

UPTAK
follow google news

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार ने बुधवार को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए विधानसभा में बजट पेश किया. प्रदेश के इतिहास के इस सबसे बड़े बजट में मूलभूत अवसंरचना विकास, शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य तथा किसानों, महिलाओं और युवाओं का खास ख्याल रखा गया है. आपको बता दें कि वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने हेल्थ सेक्टर को लेकर इस बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों के संचालन हेतु 12631 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

यह भी पढ़ें...

 

हेल्थ सेक्टर को लेकर वित्त मंत्री ने किए ये ऐलान

  • “प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन योजना के अंतर्गत प्रदेश में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में हेल्थ वेलनेस सेंटर, क्रिटिकल केयर यूनिट, जनपदों में इन्टीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब की स्थापना, नेशनल सेंटर फॉर डिजीजेज कंट्रोल का सुदृढीकरण, हेल्थ इन्फॉर्मेशन के विस्तार के लिए पोर्टल की स्थापना तथा, इमर्जेन्सी ऑपरेशन सेंटर एवं मोबाइल यूनिट हॉस्टिल की स्थापना आदि कार्यों के लिए 1,547 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.
  • “प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए 1,655 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.”
  •  “आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का संचालन सम्पूर्ण प्रदेश में दिनांक 23 सितम्बर 2018 से किया जा रहा है. योजना के लिए 400 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.”
  •  “प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए 320 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है. आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान हेतु 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.
  •  “सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए उपकरणों के क्रय हेतु 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.”
  •  “प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के सुदृढीकरण हेतु 15 करोड़ रुपयेे की व्यवस्था प्रस्तावित है.”

गौरतलब है कि प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने विधानसभा में छह लाख 90 हजार 242 करोड़ 43 लाख रुपये का बजट पेश किया. सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए छह लाख 15 हजार 518 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था. इस बार बजट में 32 हजार 721 करोड़ 96 लाख रुपये की नयी योजनाएं शामिल की गई हैं.

    follow whatsapp
    Main news