लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली लिस्ट का ऐलान, राहुल गांधी वायनाड से उतरे, अमेठी में क्या होगा?

यूपी तक

08 Mar 2024 (अपडेटेड: 08 Mar 2024, 07:49 PM)

भारतीय जनता पार्टी के बाद अब कांग्रेस ने भी अपने लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस की पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों का नाम है. इस लिस्ट में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का भी नाम है.

राहुल गांधी (फाइल फोटो)

राहुल गांधी (फाइल फोटो)

follow google news

Congress List: भारतीय जनता पार्टी के बाद अब कांग्रेस ने भी अपने लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस की पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों का नाम है. इस लिस्ट में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का भी नाम है. बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर केरल के वायनाड से चुनावी मैदान में उतरेंगे.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि कांग्रेस की इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया गया है. इस लिस्ट में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भी नाम है. बता दें कि भूपेश बघेल राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

कांग्रेस की आज यानी शुक्रवार को जारी लिस्ट में उत्तर प्रदेश के किसी भी उम्मीदवार का नाम नहीं है. आशंका जताई जा रही थी कि आज कांग्रेस प्रियंका गांधी को लेकर भी कोई घोषणा कर सकती है. मगर कांग्रेस ने सिर्फ राहुल गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने की घोषणा की और प्रियंका गांधी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी. 

कांग्रेस की लिस्ट

अमेठी में क्या होगा?

बता दें कि राहुल गांधी के अमेठी लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ने की चर्चाएं हैं. माना जा रहा है कि साल 2019 लोकसभा चुनाव की तरह राहुल वायनाड के साथ-साथ अमेठी से भी लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. दरअसल साल 2019 लोकसभा चुनाव में भी राहुल ने अमेठी के साथ-साथ केरल के वायनाड से चुनाव लड़ा था. उस दौरान राहुल को स्मृति ईरानी के सामने अमेठी में हार का सामना करना पड़ा था. 

राजनीति पंडितों की मानें तो राहुल गांधी के लिए केरल की वायनाड सुरक्षित सीट है. ऐसे में वह साल 2019 की तरह फिर एक बार अमेठी से भी चुनाव लड़ सकते हैं. आपको ये भी बता दें कि अमेठी लोकसभा सीट पर कांग्रेस का ही कब्जा रहा है. गांधी परिवार ही इस सीट पर विजयी होती आई है. मगर साल 2019 में इस सीट पर भाजपा ने बड़ा उटलफेर करके राहुल गांधी को हरा दिया था.

कांग्रेस ने अमेठी के लिए क्या कहा

कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता वेणुगोपाल से पूछा गया कि क्या राहुल गांधी वायनाड के अलावा किसी और सीट से भी चुनाव लड़ेंगे? इस सवाल पर कांग्रेस नेता ने कहा कि इसपर अगली सीईसी बैठक में बात की जाएगी.

    follow whatsapp
    Main news