चंदौली की ये जगहें देंगी हिल स्टेशन का मजा, जानें कैसे पहुंचे यहां

उदय गुप्ता

• 07:41 AM • 15 Mar 2023

Chandauli News: अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं और प्राकृतिक नजारे आप को आकर्षित करते हैं. तो हम आपको एक ऐसे स्थान के बारे…

UPTAK
follow google news

Chandauli News: अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं और प्राकृतिक नजारे आप को आकर्षित करते हैं. तो हम आपको एक ऐसे स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप निश्चित रूप से चौंक जाएंगे.आप हैरान रह जाएंगे कि क्या मैदानी इलाकों में भी पहाड़ों जैसा आनंद लिया जा सकता है. उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में प्रकृति काफी मेहरबान है, यहां जगल के बीच में खूबसूरत झरनें हैं और मन मोहने वाले डैम भी.

यह भी पढ़ें...

एक वक्त था जब इस इलाके में लोग आने से डरते थे.क्योंकि कुछ दशक पहले तक इस इलाके मे नक्सलियों की धमक सुनाई देती थी.लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन की पहल कदमी से आज की तारीख में यहां पर लोग बेखौफ होकर आते हैं और प्राकृतिक छटा का भरपूर आनंद लेते हैं.

कैसे पहुचें यहां

यहां पर पहुंचने के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से यहां की दूरी तकरीबन 50 किलोमीटर है.वही वाराणसी से इस स्थान की दूरी 75 किलोमीटर है. यहां पहुंचने के लिए नजदीकी एयरपोर्ट वाराणसी का लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट है.जहा से सड़क मार्ग से यहां पहुचा जा सकता है.चूँकि यहां पर अभी रात में ठहरने की कोई ब्यवस्था नही है.लिहाजा यहां आने के लिए आप दीनदयाल नगर या फिर वाराणसी में ठहर सकते हैं.वहां से सड़क मार्ग से सुबह राजदरी के लिए निकलिए और शाम तक वापस आया जा सकता है.

आने के लिए कौन सा मौसम है सही

यूँ तो यहां पर पूरे साल आप आकर प्राकृतिक नजारों का आनंद ले सकते हैं.लेकिन यहां पर आने के लिए सबसे अनुकूल समय अगस्त से फरवरी तक का होता है. लेकिन सबसे बेहतरीन समय बरसात का मौसम होता है.जब चंद्रप्रभा डैम बारिश के पानी से लबालब भरा होता है और वहां से जब पानी छोड़ा जाता है और डैम का पानी जब राजदरी करने में गिरता है.तो वह नजारा अद्भुत होता है.इस इलाके में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा पहलकदमी भी की जा रही है और इसकी खूबसूरती को संवारने का भी काम किया जा रहा है.झरना को देखने के लिए प्लेटफॉर्म वगैरह भी बनाए गए हैं यहां से पर्यटक झरने के गिरते हुए पानी को देख सकते हैं.

    follow whatsapp
    Main news