अब अयोध्या-मथुरा में मंदिर क्षेत्र में नहीं बिकेगी शराब, योगी सरकार का बड़ा फैसला

कुमार अभिषेक

• 02:09 PM • 01 Jun 2022

अयोध्या और मथुरा को लेकर योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मंदिर क्षेत्र के पांच किलोमीटर के आसपास शराब की ब्रिकी नहीं होगी. राम…

UPTAK
follow google news

अयोध्या और मथुरा को लेकर योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मंदिर क्षेत्र के पांच किलोमीटर के आसपास शराब की ब्रिकी नहीं होगी. राम नगरी अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर क्षेत्र में शराब नहीं बिकेगी. राम मंदिर क्षेत्र में आने वाली शराब की दुकानों के लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं. साथ ही कान्हा की नगरी मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान के आसपास के क्षेत्र में शराब की बिक्री पर बुधवार से पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है.

यह भी पढ़ें...

मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान एवं उसके के आसपास के एरिया में चारो ओर 29 शराब, बीयर, और भांग की दुकानों को बंद कर दिया गया है. इस इलाके में कुल मिलाकर 38 दुकानों को सरकारी ठेका होना था लेकिन जिसमें से केवल 29 दुकान का ही सरकारी ठेका हो पाया.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 सितंबर 2021 को अपने मथुरा दौरे के अंतर्गत श्री कृष्ण जन्मस्थान व आसपास के एरिया को तीर्थ स्थल घोषित कर शराब भांग व बीयर की दुकानों को बंद करने की घोषणा की थी. इसी क्रम में 1 जून 2022 से 22 वार्डों में कुल 29 शराब,बीयर और भांग की दुकानों को बंद कर दिया गया है.

श्री कृष्ण स्थान का उसके आसपास 10 किमी की परिधि में कुल 29 दुकानें थीं, जिनमें 7 अंग्रेजी शराब की ,7 देशी शराब ,8 बीयर की दुकान और 6 भांग की दुकानें थीं. इसी के साथ 1 मॉडल शॉप पर भी बंद हो जाएगी और 2 बार को भी बन्द कर दिया गया है. इन दुकानों को बंद करने से 42 करोड़ रुपये के लगभग राजस्व का नुकसान होगा.

जिला आबकारी अधिकारी कुमार प्रभात का कहना है कि नगर निगम के 22 वार्डों में विभिन्न स्थानों पर 29 दुकानें तत्काल प्रभाव से बंद कर दी गई हैं.

उन्होंने कहा कि इन दुकानों के बंद होने से 42 करोड़ के लगभग राजस्व का नुकसान होगा. कुमार प्रभात ने कहा कि इन 22 वार्डों में मध्य निषेध कानून लागू कर दिया गया है अब क्षेत्र में शराब और बीयर, भांग की क्रय विक्रय और पीना भी प्रतिबंधित कर दिया गया है.

बता दें कि यूपी विधान परिषद में मंगलवार को एक सवाल का जवाब देते हुए आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने बताया था कि अयोध्या में प्रभु श्री राम मंदिर क्षेत्र में आने वाली सभी शराब की दुकानों के लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं.

अयोध्या के बाद काशी और मथुरा ‘नई अंगड़ाई’ लेते दिखाई दे रहे हैं: सीएम योगी

    follow whatsapp
    Main news