UP Board Exams 2022: कब होंगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जानिए अहम अपडेट

अभिषेक मिश्रा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की 2022 में होने वाली परीक्षाओं को लेकर अहम जानकारी सामने आई है. हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं यूपी विधानसभा चुनाव के बाद होंगी, जबकि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 1 से 10 जनवरी तक होंगी.

माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव मार्च 2022 के आसपास हो सकते हैं और यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी उसी समय आयोजित होनी थीं. मगर चुनाव को देखते हुए तय किया गया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं चुनाव के बाद कराई जाएंगी.

विभागीय सूत्रों के मुताबिक, इस साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 51 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है. 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 27 लाख से ज्यादा और 12वीं के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 23 लाख से ज्यादा बताई जा रही है.

2017 में बनी सरकार का कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है. ऐसे में जरूरी है कि मार्च से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाए.

बता दें कि शिक्षकों को चुनाव में बीएलओ के रूप में नियुक्त किया जाता है. स्कूलों में मतदान केंद्र बनाए जाते हैं. पुलिस से लेकर प्रशासन तक चुनाव को लेकर व्यस्त रहते हैं. चुनाव स्थगित भी नहीं किए जा सकते, इसलिए चुनाव के बाद यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कराने का फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

UP चुनाव: सीट बंटवारे पर SP-RLD के बीच बनी सहमति? अखिलेश बोले- ‘जयंत के साथ बदलाव की ओर’

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT