गाजियाबाद के मुरादनगर से निकल दुनिया के पटल पर छाए थे रैना, अब लिया हर फॉर्मेट से संन्यास

गाजियाबाद के मुरादनगर से निकल दुनिया के पटल पर छाए थे रैना, अब लिया हर फॉर्मेट से संन्यास
फोटो: @ImRaina/ ट्विटर

Suresh Raina Retires: पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना (35) ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की, जिससे वह विदेशों में होने वाली टी20 लीग में खेलने के लिए योग्य हो गए हैं. विश्व पटल पर अपने आप को साबित करने वाले गाजियाबाद स्थित मुरादनगर निवासी सुरेश रैना ने 15 अगस्त 2020 को महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने की घोषणा करने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

अपने संन्यास की घोषणा कर रैना ने कहा,

"अपने देश और राज्य यूपी का प्रतिनिधित्व करना एक परम सम्मान की बात है. मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करना चाहता हूं. मैं अपने सभी प्रशंसकों के साथ-साथ बीसीसीआई, UPCACricket, चेन्नईआईपीएल और राजीव शुक्ला सर को धन्यवाद करना चाहूंगा."

सुरेश रैना

कुछ ऐसा था रैना का क्रिकेट का सफर-

बता दें कि 2011 विश्‍व कप जीतने वाले टीम के सदस्‍य रहे रैना के नाम 226 वनडे में पांच शतक और 36 अर्धशतक समेत 5615 रन हैं. वहीं 78 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में उन्‍होंने पांच अर्धशतक समेत 1605 रन बनाए हैं. उन्होंने आईपीएल में सीएसके के लिए 205 मैच खेलते हुए 5528 रन बनाए हैं.

अहम बिंदु

बता दें कि रैना चेन्नई सुपर किंग्स के साथ मजबूती से जुड़े थे. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जिन्हें 'थाला' (लीडर) कहा जाता है, उनसे करीबी रिश्ते होने के कारण रैना को 'चिन्ना थाला' (जूनियर लीडर) का उपनाम भी दिया गया था. रैना का आईपिल में इतना शानदार रिकॉर्ड था कि उन्हें 'मिस्टर आईपीएल' के नाम से भी पुकारा जाता था.

आपको बता दें कि रैना ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 2021 में खेलना जारी रखा था, लेकिन 2022 के सत्र से पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें अपनी टीम में नहीं रखा था. मिली जानकारी के अनुसार, भारत या घरेलू स्तर पर सक्रिय खिलाड़ी विदेशी लीग में भाग नहीं ले सकते हैं और ऐसे में रैना के लिए विश्वभर की टी20 लीग में खेलने के लिए संन्यास लेना जरूरी था.
अहम बिंदु

उन्हें अगले साल दक्षिण अफ्रीका की नई टी20 लीग में खेलते हुए देखा जा सकता है. इस लीग की सभी छह टीमों का स्वामित्व आईपीएल के मालिकों के पास है. रैना ने अपना आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच अक्टूबर 2021 में चेन्नई की तरफ से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अबू धाबी में खेला था.

गौरतलब है कि रैना पिछले कुछ समय से गाजियाबाद स्थित एक मैदान पर लगातार अभ्‍यास भी करते दिख रहे थे. तभी से प्रशंसक उनकी मैदान पर वापसी के कयास लगा रहे थे. हालांकि 10 सितंबर से भारत में होने वाली रोड सेफ्टी वर्ल्‍ड सीरीज में उनके इंडिया लीजेंड्स से खेलने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस लीग में सचिन तेंदुलकर, युवराज जैसे खिलाड़ी भी खेलते दिखेंगे. 1 अक्‍तूबर तक चलने वाली यह लीग देश के चार शहरों कानपुर, इंदौर, देहरादून और रायपुर में खेली जाएगी.

गाजियाबाद के मुरादनगर से निकल दुनिया के पटल पर छाए थे रैना, अब लिया हर फॉर्मेट से संन्यास
गाजियाबाद: लिफ्ट में डॉगी ने बच्चे को काटा, वो दर्द से रोता रहा पर नहीं पसीजी महिला, देखें

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in