धनबल-प्रचंड बाहुबल, अंडरवर्ल्ड से भी जुड़ा था नाम, पढ़िए बृजभूषण शरण सिंह की पूरी कहानी

धनबल-प्रचंड बाहुबल, अंडरवर्ल्ड से भी जुड़ा था नाम, पढ़िए बृजभूषण शरण सिंह की पूरी कहानी
फोटो: Brij Bhushan Sharan Singh सोशल मीडिया

उत्तर प्रदेश की सियासत में बाहुबली बृजभूषण सिंह एक बार फिर चर्चा में हैं. बृजभूषण सिंह कभी अपने बयानों के लिए तो कभी अपनी दबंगई के लिए अक्सर चर्चा में रहते हैं. आज हम आपको बृजभूषण शरण सिंह के उन मामलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उन्हें यूपी की सियासत का एक बाहुबली और दबंग नेता बनाती हैं.

राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख चेहरों में रहे

बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक रहे है. बाबरी ढांचे के विध्वंस के मामले में लालकृष्ण आडवाणी, कल्याण सिंह, मुरली मनोहर जोशी के साथ जिन 40 लोगों को गिरफ्तार किया गया था उनमें बृजभूषण शरण सिंह भी शामिल थे. इन्हें विवादित ढांचा विध्वंस के मामले में आरोपी भी बनाया गया था. हालांकि सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने साल 2020 में बृजभूषण शरण सिंह समेत सभी आरोपियों को बरी कर दिया था.

अंडरवर्ल्ड कनेक्शन से लेकर टाडा एक्ट तक

बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह पर अंडरवर्ल्ड कनेक्शन के भी आरोप लगाए जाते रहे हैं. बृजभूषण शरण सिंह टाडा एक्ट में जेल भी जा चुके हैं. बता दें कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के बहनोई इब्राहिम कसकर की हत्या करने वाले अरुण गवली गैंग के शूटर शैलेश हाल्दनकर और विपिन की जिन शूटरों ने हत्या की थी, उन को शरण देने का आरोप भी बृजभूषण सिंह पर लगा था. हालांकि सीबीआई ने जांच के बाद बृजभूषण शरण सिंह को क्लीन चिट दे दी थी और कोर्ट से भी यह बरी हो गए थे.

जानलेवा हमला करवाने का आरोप भी लगा

आपको बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह पर समाजवादी पार्टी के बड़े नेता और पूर्व मंत्री विनोद सिंह उर्फ पंडित सिंह पर जानलेवा हमला करवाने का भी आरोप लगा. मगर इस मामले में भी कोर्ट ने बृजभूषण शरण सिंह को बरी कर दिया. बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह ने इस मामले को राजनीतिक साजिश करार दिया था.

अयोध्या में भी हुआ था केस दर्ज

साल 2014 में भी बृजभूषण शरण सिंह पर अयोध्या की राम जन्मभूमि कोतवाली में केस दर्ज किया गया था. पुलिस ने जांच के बाद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ चार्जशीट भी लगाई थी और निचली अदालत ने नोटिस भी जारी कर दिया था. मगर बृजभूषण शरण सिंह ने इस मामले में हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में पुलिस की पूरी कार्रवाई को चुनौती दे डाली थी. उन्होंने कोर्ट में कहा था कि सरकारी आदेश की अवहेलना के मामले में सीधे केस दर्ज नहीं हो सकता. सरकारी अधिकारी सिर्फ परिवाद दायर कर सकता हैं. इस मामले की सुनवाई करने के बाद जुलाई 2022 में ही हाईकोर्ट में जस्टिस डीके सिंह की बेंच ने इस केस को ही रद्द कर दिया था.

4 मामले हैं दर्ज

बृजभूषण शरण सिंह के अपराधिक इतिहास की बात करें तो साल 2019 में ब्रजभूषण शरण सिंह की तरफ से लोकसभा चुनाव में दिए गए हलफनामे के मुताबिक उन पर 4 मामले दर्ज हैं, लेकिन किसी में भी सजा नहीं सुनाई गई है. इन चार मामलों में एक मामला अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस का था, जिसमें सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने इन्हें बरी कर दिया था.

दूसरा मामला गोंडा के नवाबगंज कोतवाली में हत्या के प्रयास का दर्ज था, जिसमे सपा के पूर्व विधायक पंडित सिंह ने केस दर्ज करवाया था, लेकिन इस मामले में भी कोर्ट ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया था. तीसरा मामला राम जन्मभूमि अयोध्या कोतवाली में सरकारी आदेश की अवहेलना का दर्ज कराया था. इसे भी कोर्ट ने रद्द कर दिया था. फिलहाल इनपर सरकारी अधिकारी को बंधन बनाने का मामला लंबित है.

बृजभूषण शरण सिंह इतनी संपत्ति के हैं मालिक

बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह की करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, उनके पास एक करोड़ 57 लाख से अधिक की चल संपत्ति दर्ज है. इसके साथ ही उनकी पत्नी केतकी सिंह के पास 2 करोड़ 54 लाख से अधिक चल संपत्ति है. कुल मिलाकर बृजभूषण शरण सिंह और उनकी पत्नी के नाम पर 4 करोड़ 12 लाख से अधिक की चल संपत्ति है.

इसी के साथ बृजभूषण शरण सिंह और उनके परिवार की संपत्ति की बात करें तो उनके पास गोंडा के तरबगंज में 25 लाख की कीमत का 4 एकड़ का खेत है. लखनऊ के शेखपुरा गांव में 10690 स्क्वायर फीट का प्लॉट है, जिसकी कीमत 25 लाख बताई जाती है. वही गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार और लखनऊ के कसैला में एक करोड़ की कीमत के 2 मकान है, जिनकी कीमत 1 करोड़ 93 लाख बताई जाती है. कुल संपत्ति की बात करें तो 2करोड़ 43 लाख की संपत्ति बृजभूषण शरण सिंह के नाम दर्ज है.

अहम बिंदु

दूसरी तरफ बृजभूषण शरण सिंह की पत्नी के पास 75 लाख की कीमत का खेत है. गोंडा के लालपुर गांव में 2.5 करोड़ की कीमत का प्लॉट है. लखनऊ के पार्क रोड के सरन चेंबर में 6 दुकानें हैं, जिनकी कीमत  2.5 करोड़ बताई जाती है. इतना ही नहीं उनकी पत्नी का लखनऊ के अलीगंज सेक्टर में एक मकान है, जिसकी कीमत 30 लाख है. कुल मिलाकर बृजभूषण शरण सिंह और उनकी पत्नी के पास 6 करोड़ 23 लाख से अधिक की कीमत की अचल संपत्ति है ,जिसमें खेत मकान आदि शामिल है.

बृजभूषण शरण सिंह हथियारों के भी शौकीन है. बृजभूषण शरण सिंह उनकी पत्नी के पास 5 लाइसेंसी हथियार हैं. बृजभूषण शरण सिंह के नाम एक पिस्टल, एक राइफल और एक रिपीटर बंदूक है. वही पत्नी के पास एक राइफल और एक रिपीटर है. गाड़ियों की बात करें तो बृजभूषण शरण सिंह के पास एक एंबेसडर, एक स्कॉर्पियो है तो वहीं उनके पत्नी केतकी सिंह के नाम एक टोयोटा और एक फॉर्च्यूनर गाड़ी है.

संपत्तियों के साथ-साथ बृज भूषण शरण सिंह पर बैंक का लोन भी है. बृजभूषण शरण सिंह और उनकी पत्नी के ऊपर 6 करोड़ 15 लाख रुपए से अधिक का लोन चल रहा है. फिलहाल बृजभूषण शरण सिंह कुश्ती खिलाड़ियों के आरोपों में घिरे हुए हैं.

धनबल-प्रचंड बाहुबल, अंडरवर्ल्ड से भी जुड़ा था नाम, पढ़िए बृजभूषण शरण सिंह की पूरी कहानी
राज ठाकरे के अयोध्या दौरे का विरोध कर रहे बृज भूषण का क्या है मुंबई कनेक्शन? जानिए

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in