UP विधानसभा मॉनसून सत्र: सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

UP विधानसभा मॉनसून सत्र: सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित
स्क्रीन ग्रैब: उत्तर प्रदेश विधानसभा के यू-ट्यूब से.

आपको बता दें कि सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है. कल यानी गुरुवार को महिलाओं के लिए सदन में खास दिन होगा. कल का पूरा दिन महिलाओं के लिए रिजर्व है. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कल महिलाओं को बोलने का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि 'हम सब के साथ मिल कर चलना चाहते हैं.'

अखिलेश बोले- रामपुर के अधिकारियों को निर्देश है...

सपा प्रमुख ने कहा,

"जब से भारतीय जनता पार्टी की सरकार आई है तब से आजम खान के साथ ऐसा व्यवहार हो रहा है. यह आज नई बात नहीं है कि आजम खान के साथ ऐसा व्यवहार हो रहा है. रामपुर के अधिकारियों को निर्देश है कि जितने झूठे मुकदमे लगा सकते हो लगाओ."

अखिलेश यादव

सदन में हिरासत में मौत का मामला गूंजा

गोंडा में हिरासत में मौत का मामला समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद ने उठाया. मामले में पीड़ित परिवार के लिए एक करोड़ रुपए मुआवजे और परिवार के एक सदस्य को नौकरी की मांग की.

UP विधानसभा मॉनसून सत्र: सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित
यूपी विधानसभा: अखिलेश के आरोपों पर डिप्टी सीएम पाठक ने कहा- उनकी भाषा सड़कछाप थी

सुरेश खन्ना ने एनसीआरबी के आंकड़े का किया जिक्र

सुरेश खन्ना ने एनसीआरबी के आंकड़ का जिक्र करते हुए कहा- हर तरह से ये सरकार दोषियों को सजा दिलाएगी. हमने वर्ष 2021 में 7,700 लोगों की सजा करायी. महिला अपराध में. देश में अन्य राज्यों के मुकाबले कार्रवाई के मामले में हम नंबर वन हैं. सवा आठ लाख रुपया उनको मिल चुका है. बाकी जो मुख्यमंत्री कि घोषणा है उसका पलान कराया जाएगा.

सदन में गूंजा लखीमपुर खीरी रेप और मर्डर का मामला

सदन में उमाशंकर सिंह ने लखीमपुर खीरी का मुद्दा उठाया और पुलिस पर आरोप लगाए इसपर मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा- ये घटना बहुत ज्यादा दुखद है. कार्रवाई हुई है. सरकार ने किसी तरह की हीलाहवाली नहीं की. दोषियों को सजा दी जाएगी.

आजम खान का गूंजा मुद्दा, कई विपक्षी नेताओं ने कहा- वे निर्दोष हैं

समाजवादी पार्टी के एमएलसी और प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने कहा कि आजम खान के परिवार का उत्पीड़न किया जा रहा है वो बहुत बड़े नेता हैं. उन्होंने बहुत कुछ किया है, लेकिन बीजेपी उनके और उनके परिवार का उत्पीड़न कर रही है.

ऊर्जा मंत्री से अखिलेश ने पूछा- 200 यूनिट मुफ्त बिजली का क्या हुआ? 

लालजी वर्मा ने सवाल पूछा- क्या ऊर्जा मंत्री बताने की कृपा करेंगे कि प्रदेश में निजी नलकूप के लिए विद्युत कनेक्शन में मुख्य लाइन से 300 मीटर की दूरी तक स्थित नलकूप के लिए निशुल्क विद्युत कनेक्शन देने पर सरकार विचार करेगी? इसी सवाल पर अनुपूरक (हस्तक्षेप ) करते हुए अखिलेश यादव ने ऊर्जा मंत्री से जानना चाहा कि चुनाव के दौरान बीजेपी ने 200 यूनिट बिजली मुफ्त देने का वायदा किया था उसका क्या हुआ? उसपर ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि ऐसा कोई विचार नहीं है.

UP विधानसभा मॉनसून सत्र: सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित
UP विधानसभा: अखिलेश बोले- आजम खान की यूनिवर्सिटी की जांच ऐसे हो रही है जैसे वहां कोई बम हो

ब्रजेश पाठक बोले- मैं अस्पतालों का निरीक्षण करता हूं पर सपाई...

ब्रजेश पाठक ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने स्वास्थ्य विभाग को लूट का अड्डा बनाया था. मैं अस्पतालों का निरीक्षण करता हूं पर सपाई एसी कमरों के बाहर नहीं निकलते.

ब्रजेश पाठक ने शायराना अंदाज में किया अखिलेश को दिया जवाब

ब्रजेश पाठक ने अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए शायराना अंदाज में कहा- समझने लगे थे कि आस्तीन छिपा लेगी सब गुनाह उनके, लेकिन गजब हुआ कि सनम बोलने लगे. नफरत की एक बूंद ही माहौल बदनुमा कर गयी..जहां से आया है ये झूठ और फरेब का जहर, वो दरिया कैसा होगा..!!

ब्रजेश पाठक बोले- जितनी ज्यादा लूट इनकी सरकार में हुई है कभी नहीं हुई

सदन में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के आरोपों का जवाब देते हुए डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा- अखिलेश यादव जी कमरों से सरकार नहीं चलती. जनता के बीच में आइए. नेता विरोधी दल ने जिस भाषा का प्रयोग किया वो एक सड़कछाप की भाषा थी.

ब्रजेश पाठक उठे जवाब देने के लिए तभी...

इधर अखिलेश यादव के आरोप पर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठ जवाब देने के लिए उठे तभी सदन से समाजवादी पार्टी ने वॉकआउट कर दिया.

अखिलेश ने लगाया सीएम और डिप्टी सीएम में तालमेल न होने का आरोप 

समाजवादी पार्टी ने कार्यवाही के दूसरे दिन डिप्टी सीएम और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक को घेरने के बाद तीसरे दिन भी उनपर सवाल उठाए. अखिलेश यादव ने कहा कि डिप्टी सीएम और नेता सदन के बीच तालमेल नहीं है.

विधानसभा में कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को दी गई श्रद्धांजलि

विधानसभा की कार्यवाही के तीसरे दिन कॉमेडियन और एक्टर राजू श्रीवास्तव को श्रद्धांजलि दी गई.

'आजम की यूनिवर्सिटी की जांच ऐसे हो रही, जैसे कोई बम रख दिया हो'

अखिलेश ने कहा, "आजम खान की यूनिवर्सिटी की जांच ऐसे हो रही है, जैसे कोई बम रख दिया हो." इस पर विधानसभा अध्यक्ष सतीश महान ने कहा 'बाद में मुद्दा उठाएं, कल आपको सुना गया था.'

सदन की कार्यवाही शुरू, अखिलेश ने ये कहा

आपको बता दें कि विधानसभा के मॉनसून सत्र में तीसरे दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है. कार्यवाही के शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने रामपुर से सपा विधायक आजम खान का मुद्दा उठाया है.

विधान परिषद में मौर्य Vs मौर्य

विधानसभा में जहां मंगलवार को सीएम योगी ने मोर्चा संभाला. वहीं विधानपरिषद में कानून व्यवस्था पर केशव प्रसाद मौर्य और स्वामी प्रसाद मौर्य आमने सामने हुए. समाजवादी पार्टी ने कार्यस्थगन का नोटिस दिया था, पर कानून व्यवस्था पर चर्चा की उनकी मांग स्वीकार नहीं हुई. इसपर बोलते हुए जहां स्वामी प्रसाद मौर्य ने प्रदेश में 'गुंडाराज' बताया. वहीं केशव मौर्य ने ‘जिस गाड़ी पर लाल झंडा...' वाली बात कह कर समाजवादी पार्टी पर निशाना साधा. इसको लेकर समाजवादी पार्टी के विधायकों ने सदन से वॉक आउट किया.

मानसून सत्र के बीच सीएम योगी से ओपी राजभर ने की मुलाकात

UP विधानसभा मॉनसून सत्र: सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित
ओपी राजभर ने बेटे संग की CM योगी से मुलाकात, बड़ा सवाल क्या फिर से थामेंगे BJP का दामन?

CM योगी ने दिया जवाब, अखिलेश बोले- हम संतुष्ट नहीं

अहम बिंदु

मंगलवार, 20 सितंबर को यूपी विधानसभा के मॉनसून सत्र में अखिलेश और सीएम योगी एक-दूसरे पर खूब बरसे. अखिलेश ने यूपी की स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली पर सवाल उठाए, तो सीएम योगी ने स्वास्थ्य सेवाओं में व्यापक सुधार का दावा किया. सीएम योगी ने नेता सदन के रूप में जब नेता प्रतिपक्ष के सवालों का जवाब दिया तो अखिलेश यादव एक बार फिर खड़े हुए. अखिलेश यादव ने कहा कि हम नेता सदन के बयान से संतुष्ट नहीं, वॉकआउट करते हैं.

UP विधानसभा मॉनसून का आज तीसरा दिन

उत्तर प्रदेश विधानसभा के मॉनसून सत्र का आज यानी बुधवार को तीसरा दिन है. सोमवार और मंगलवार को हुए भारी हंगामे के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि बुधवार को भी सदन में गहमागहमी रहेगी. आपको बता दें कि सदन की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे से शुरू होगी.

संबंधित खबरें

No stories found.