UP चुनाव: सपा के संभल किले में दस्तक दे पाएगी बीजेपी?

UP चुनाव: सपा के संभल किले में दस्तक दे पाएगी बीजेपी?
सपा की रैली में कार्यकर्ताफोटो: यसबंत नेगी/ इंडिया टुडे

संभल जिला साल 28 सितंबर, 2011 को उत्तर प्रदेश की तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती द्वारा घोषित किए गए 3 नए जिलों में से एक के तौर पर सामने आया था। प्रचलित लोक मान्यताओं के अनुसार सतयुग में इस जगह का नाम सत्यव्रत था, त्रेता में महदगिरि, द्वापर में पिंगल और कलयुग में इसका नाम संभल पड़ा।

भगवान श्री कल्कि का प्राचीन कल्कि विष्णु मंदिर भी संभल जिले में स्थित है। संभल में रेलवे स्टेशन पर मुगल सम्राट बाबर द्वारा बनवाई गई 'बाबरी मस्जिद' भी है।

कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम के मुताबिक, "68 तीर्थ मध्य में शिवलिंग-कूप कदम न्यारे, दिशा दक्षिणी बहती गंगा, हर मंदिर प्यारे, यह निशानियां धर्मग्रंथों में बताई गई है। यह सारी निशानियां उत्तर प्रदेश के संभल में हैं। जो अब जिला बन चुका है, इसलिए अब संभल को निर्विवाद रूप से कल्कि अवतार भूमि माना जाना चाहिए।"

संभल जिले के विधानसभा क्षेत्र

  1. बिलारी

  2. असमोली

  3. संभल

  4. चंदौसी

संभल जिले की विधानसभा सीटों का विस्तार से विवरण-

बिलारी

2017: इस चुनाव में सपा के मोहम्मद फहीम ने बीजेपी के सुरेश सैनी को 13,441 वोटों से हराया था।

2012: इस बार हुए चुनाव में बिलारी सीट पर सपा के मोहम्मद इरफान ने बीएसपी के लखन सिंह सैनी को महज 1,540 वोटों से हराया था।

असमोली

2017: इस चुनाव में सपा की पिंकी यादव ने बीजेपी के नरेंद्र सिंह को हराया था। दोंनो के बीच 21,126 वोटों का अंतर था।

2012: इस बार के चुनाव में भी सपा की पिंकी सिंह की जीत हुई थी। इस बार उन्होंने बीएसपी के अकील उर रेहमान खान को 26,389 वोटों से हराया था।

संभल

2017: इस चुनाव में सपा के इकबाल मेहमूद ने एआईएमआईएम के जिआउर्रहमान को 18,822 वोटों से हराया था।

2012: इस चुनाव में भी सपा के इकबाल महमूद की जीत हुई थी। उन्होंने बीजेपी के राजेश सिंघल को 30,047 वोटों से हराया था।

चंदौसी

2017: इस चुनाव में बीजेपी की गुलाब देवी ने चंदौसी विधानसभा सीट पर अपना कब्जा जमाया था। उन्होंने कांग्रेस की विमलेश कुमारी को 45,469 वोटों से हराया था। गुलाब देवी योगी सरकार में मंत्री भी हैं।

2012: इस बार हुए चुनाव में इस सीट पर सपा की जीत हुई थी। सपा की लक्ष्मी गौतम ने बीजेपी की गुबाल देवी को 4,007 वोटों से हराया था।

सपा का गढ़ रहा है संभल

पिछले 2 चुनावों की सियासी तस्वीर यही बताती है कि संभल जिले में सपा का दबदबा रहा है। हालांकि, पिछले चुनाव में बीजेपी ने संभल विधानसभा क्षेत्र की 4 में से 1 सीट पर जीत हासिल करने में कामयाबी पाई थी। अब देखना यही होगा कि आगामी विधानसभा चुनाव में सपा अपना पिछले प्रदर्शन दोहरा पाती है या नहीं।

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in