चंदौली: इस साधारण शख्स के बैग से निकलने लगीं 500 के नोटों की गड्डियां, पुलिस भी हैरान!

उदय गुप्ता

ADVERTISEMENT

चंदौली में एक शख्स के पास से 40 लाख रुपये बरामद किए गए.
चंदौली में एक शख्स के पास से 40 लाख रुपये बरामद किए गए.
social share
google news

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर एक साधारण शख्स के पास से 40 लाख रुपये बरामद किए गए. जब पुलिस ने नोटों की गड्डियों की गिनती शुरू की तो वह हैरान रह गई. बरामद किए गए सभी नोट पांच पांच सौ रुपये के हैं. पुलिस ने आरोपी शख्स को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी शख्स राजस्थान के बीकानेर का रहने वाला है.

क्या है पूरा मामला?

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की जीआरपी थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले डीडीयू जंक्शन पटना रेल रूट पर स्थित दिलदारनगर में जीआरपी के जवान माघ मेला के मद्देनजर रूटीन चेकिंग कर रहे थे. इस दौरान उनकी नजर एक साधारण से दिखने वाले शख्स पर पड़ी. जिसके पास एक भारी पिट्ठू बैग मौजूद था. शक के आधार पर जब जीआरपी के जवानों ने इस युवक के बैग की तलाशी ली तो वे हैरान रह गए. युवक के पास मौजूद पिट्ठू बैग में पांच-पांच सौ के नोटों की गाड़ियों से भरा हुआ था. इसके बाद दिलदारनगर स्टेशन पर मौजूद जीआरपी की जवान इस युवक को पड़कर दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन ले आए, जहां पर इस युवक से पूछताछ की गई.

जीआरपी के अधिकारियों के अनुसार, बरामद की गई रकम स्क्रैप कारोबारी की है, जो हवाला के माध्यम से दिलदारनगर से पटना ले जाई जा रही थी. इतनी भारी रकम के संबंध में इस युवक के पास किसी भी तरह का वैध कागजात नहीं था. जिस पर जीआरपी ने कार्रवाई करते हुए इस रकम को जब्त कर लिया. जीआरपी ने इस मामले की जानकारी इनकम टैक्स और अन्य एजेंसियों को दे दी है, जिस पर इनकम टैक्स विभाग के अधिकारी इस मामले की जांच पड़ताल कर रहे हैं. जीआरपी अब इस बात का भी पता लग रही है कि यह रकम किस कारोबारी की है, जो अवैध तरीके से पैसे का ट्रांसपोर्ट करवा रहा था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पुलिस ने क्या कहा?

जीआरपी वाराणसी परिक्षेत्र के डिप्टी एसपी कुंवर प्रभात सिंह ने कहा कि माघ मेला के मध्य नजर दिलदारनगर रेलवे स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ के द्वारा चेकिंग की जा रही थी. इसी दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दिया. जिसके पास पिट्ठू बैग था. जब इसके बैग की तलाशी ली गई तो उसमें से 40 लाख रुपये बरामद हुए. पूछताछ के दौरान उसने अपना नाम चंद्र प्रकाश शर्मा बताया और यह भी बताया कि यह स्क्रैप हवाला का पैसा है, जिसे दिलदारनगर से पटना लेकर जा रहा था. इसमें आईटी विभाग को सूचना दे दी गई है, वह लोग आ गए हैं और अपने आगे की कार्रवाई उनके द्वारा की जा रही है.

यह पहला मामला नहीं है जब पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की जीआरपी ने भारी मात्रा में नगदी बरामद की है. इससे पहले अगर हम पिछले साल यानी साल 2023 की बात करें तो साल 2023 में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की जीआरपी ने एक दर्जन से ज्यादा मामले पकड़े और 6 करोड़ से ज्यादा कैश जब्त किया. फिलहाल पुलिस ने इस शख्स को हिरासत में ले लिया है और पूछताछ कर रही है.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT