लोकसभा चुनाव को लेकर चंदौली में अनोखी मुहीम, दीपोत्सव के जरिए मतदाताओं को किया गया जागरूक

उदय गुप्ता

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Chandauli News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. उत्तर प्रदेश में कुल सात चरणों में मतदान होंगे. इसी क्रम में पूर्वी उत्तर प्रदेश की चंदौली लोकसभा में आखिरी चरण यानी 1 जून को मतदान होना है. लोकसभा चुनाव को लेकर एक तरफ जहां राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी चुनाव कैंपेन शुरू कर चुके हैं. वहीं दूसरी तरफ निर्वाचन आयोग के निर्देश पर निर्वाचन विभाग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान भी चल रहा है. इसी क्रम में चंदौली लोकसभा में जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर दीपोत्सव का कार्यक्रम किया गया. निर्वाचन आयोग के आधिकारिक लोगो की पेंटिंग की गई. साथ ही साथ दीयों को प्रज्वलित कर उनसे भारत का नक्शा भी बनाया गया. यही नहीं लोगों नें दीप जलाकर 'मतदान करें' जैसे स्लोगन भी बनाए और वहां पर मौजूद अधिकारियों और आम लोगों ने मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए शपथ भी ली.

आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं कि किस तरह से जिला निर्वाचन कार्यालय की तरफ से अधिकारी और आम लोग मिलकर लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत अधिक उत्सव का कार्यक्रम कर रहे हैं. 

 

 

दरअसल, चंदौली लोकसभा में सातवें यानी आखिरी चरण में 1 जून को मतदान होना है. पांच विधानसभाओं वाली इस लोकसभा में तकरीबन 16 लाख से ज्यादा मतदाता हैं. जिन्हें मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा अलग-अलग तरीके से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में मुगलसराय विधानसभा क्षेत्र के पड़ाव इलाके में स्थित दीनदयाल स्मृति उपवन में आम लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए दीपोत्सव का आयोजन किया गया. 

इस कार्यक्रम के तहत 5100 दिए जलाए गए और दीयों के माध्यम से ही भारत का नक्शा और  मतदान करें जैसे स्लोगन उकेरे गए. इस कार्यक्रम में जिला निर्वाचन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ आम लोगों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. मतदाता जागरूकता के लिए न सिर्फ यहां पर दीपोत्सव का कार्यक्रम किया गया बल्कि यहां पर मौजूद अधिकारियों और आम लोगों ने मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने और अपने साथ-साथ अन्य लोगों को भी जागरूक करने के लिए शपथ भी ली.

 

 

 एसडीएम दीनदयाल नगर विराग पांडेय ने कहा, "इस कार्यकर्म के तहत हम लोग मतदाताओं को जागरुक कर रहे हैं कि हमारे जनपद में 1 जून को जो मतदान होना है, उस दिन लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में जाएं और मतदान की प्रक्रिया में भाग लें. आज हम लोगों ने 5100 दीपों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम किया. आगे भी हम लोग मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम करेंगे. हम लोग ट्रांसजेंडर्स, सीनियर सिटीजंस के साथ मिलकर भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करेंगे."

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT