बहराइच: घर से लापता हुई किशोरी, लोगों को लगा बाघ ने किया शिकार, बाद में प्रेमी के साथ मिली

बहराइच: घर से लापता हुई किशोरी, लोगों को लगा बाघ ने किया शिकार, बाद में प्रेमी के साथ मिली
फोटो: राम बरन चौधरी

यूपी के बहराइच स्थित कतरनियाघाट वाइल्ड लाइफ सेंचुरी क्षेत्र से सटे एक गांव से शनिवार रात करीब 9 बजे अचानक लापता हुई किशोरी को पुलिस ने दो दिन बाद उसके प्रेमी के पास से बरामद कर लिया. मगर इस पूरे मामले में बदनाम जंगल का बेजुबान जानवर बाघ हो गया. दरअसल लड़की के अचानक गायब होते ही उसकी मां और गांव वालों को लगा कि उसे बाघ उठा कर ले गया है.

वहीं, बेहद चुनौती बने इस मामले में स्थानीय पुलिस, वन विभाग और एसएसबी के संयुक्त तलाशी अभियान के तहत कतरनियाघाट वाइल्ड लाइफ के डीएफओ आकाशदीप बधावन ने भी वन्य जीव क्षेत्र में कॉम्बिंग की. तलाशी अभियान में जयमाला वा चंपाकली नामक दो हथिनियों तक को उतार दिया गया, लेकिन मामला प्रेम प्रसंग में भाग जाने का निकला.
फोटो: राम बरन चौधरी

क्या है पूरा मामला?

कतरनिया घाट वाइल्ड लाइफ क्षेत्र अंतर्गत थाना सुजौली क्षेत्र के वन ग्राम मंगलपुरवा में बीते शनिवार देर शाम करीब 8 बजे एक 18 वर्षीय किशोरी जो की घर के पास के नल पर पानी लेने आई थी अचानक लापता हो गई. इस दौरान लापता किशोरी की मां और गांव वालों ने यह कहकर शोर मचाया कि लड़की को जंगल में बाघ उठा ले गया. जब इसकी सूचना वन विभाग तक पहुंची तो डीएफओ के नेतृत्व में स्थानीय वनकर्मियों ने लड़की की तलाश शुरू की. इधर लड़की की मां ने स्थानीय थाना सुजौली में अपनी बेटी को बाघ उठा ले जाने की लिखित सूचना दी. पीड़ित मां की तहरीर पर पुलिस, वन विभाग और एसएसबी ने मोर्चा संभाला.

आपको बता दें कि तलाशी अभियान की इस संयुक्त कार्रवाई में क्या जंगल, क्या जंगल से सटे गन्ने के खेत हर जगह सघन छानबीन की गई. इतना ही नहीं कतरनिया घाट वन्य जीव क्षेत्र की मशहूर दो हथिनियों जयमाला व चंपाकली को भी डीएफओ आकाशदीप बधावन ने वनकर्मियों के साथ इस खोजबीन में लगा दिया गया.

मिली जानकारी के अनुसार, सर्च अभियान के शुरुआती चरण में ही वन विभाग ने गांव में बाघ के फुट प्रिंट नही मिलने की बात कह कर लड़की के बाघ का शिकार होने की बात पर विराम लगा दिया था. इसके बाद पुलिस ने इस लड़की की तलाश दूसरे एंगल पर भी शुरू की और उसी दिन गांव से लापता हुए गांव के एक लड़के के मोबाइल के लोकेशन व सर्विलांस से अन्य कई जानकारियां जुटाई.

ऐसे हुई लड़की की तलाश

आखिरकार पुलिस ने उस लड़की को बीते सोमवार को कोतवाली नानपारा क्षेत्र के ताजपुरवा गांव निवासी सतीश मौर्य के घर से पिंटू मौर्य और रिंकू मौर्य के साथ बरामद कर लिया. दरअसल लापता लड़की का गांव के ही एक लड़के से प्रेम संबंध था. दोनों घरवालों से बचकर भाग लेने की फिराक में थे. फिर दोनों ने शनिवार की शाम भाग जाने का प्लान बनाया और तय प्लान के मुताबिक लड़की जब घर से पानी लेने नल पर आई इसी दौरान वो अपने प्रेमी संग भाग निकली.

आपको बता दें कि इस मामले में पुलिस ने मां की तहरीर पर अपहरण का मुकदमा दर्ज किया था जिसके बाद बरामद गिरफ्तार तीनों आरोपियों को (आईपीसी की धारा 363 व 366) अपहरण करने के आरोप में जेल भेज दिया गया. वहीं बरामद लड़की का मेडिकल टेस्ट कराया गया है. इस मामले पर जिले के पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने लड़की के गायब होने के में शामिल और बाघ का शिकार किए जाने की गलत सूचना देने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने की बात कही है.

बहराइच: घर से लापता हुई किशोरी, लोगों को लगा बाघ ने किया शिकार, बाद में प्रेमी के साथ मिली
बहराइच: जिला पंचायत सदस्य की 110 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in