24 से 26 जनवरी तक प्रदेश में मनाया जाएगा 'UP दिवस', ऐसा होगा आयोजन, जानें सब कुछ

24 से 26 जनवरी तक प्रदेश में मनाया जाएगा 'UP दिवस', ऐसा होगा आयोजन, जानें सब कुछ
फोटो: @UPGovt

Lucknow News: उत्तर प्रदेश राज्‍य के इस साल होने वाले स्‍थापना दिवस पर 24 से 26 जनवरी तक उप्र दिवस का आयोजन जनसहभागिता के साथ किया जाएगा. सरकारी की तरफ से इस मामले में जानकारी दी गई है.

उत्तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के हवाले से जारी एक बयान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश राज्य के स्थापना दिवस 24 जनवरी पर साल 2018 से तीन दिवसीय यानी 24 से 26 जनवरी तक आयोजन लगातार किया जा रहा है. इस आयोजन में प्रदेश के सभी विभाग अपनी-अपनी भूमिका निभाते हैं. उन्होंने आगे कहा कि साल 2023 में उत्तर प्रदेश दिवस का गरिमामय आयोजन जनसहभागिता के साथ किए जाने का निर्णय लिया गया है.

दुर्गा शंकर मिश्र ने जानकारी देते हुए कहा कि 24 से 26 जनवरी के बीच में उत्तर प्रदेश दिवस- 2023 को समारोह पूर्वक आयोजित किया जाएगा. इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

उन्होंने आगे कहा, "उत्तर प्रदेश दिवस का राज्य स्तरीय आयोजन लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम और नोएडा के नोएडा शिल्प ग्राम आयोजित किया जाएगा. इसी के साथ जिला स्तरीय आयोजन प्रदेश के अन्य सभी जिला मुख्यालयों में किया जाएगा. इसी के साथ लखनऊ में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रमों के लिए संस्कृति विभाग और नोएडा के राज्य स्तरीय आयोजन के लिए नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण नोडल अधिकारी होंगे. अन्य समस्त जिलों में संबंधित जिलाधिकारी नोडल अधिकारी होंगे.

उन्होंने आगे कहा कि साल 2023 के उत्तर प्रदेश दिवस आयोजन का मुख्य विषय निवेश एवं रोजगार है. निवेश और रोजगार पर आधारित संगोष्ठियां, रोडशो, उद्यमी सम्मेलन जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएगे.

प्रदर्शनी का आयोजन

दुर्गा शंकर मिश्र ने आगे कहा कि इस अवसर पर उत्तर प्रदेश राजकीय अभिलेखागार द्वारा उत्तर प्रदेश स्थापना से लेकर अब तक की विकास यात्रा से संबंधित संकलित अभिलेखों की प्रदर्शनी का आयोजन भी लखनऊ समेत सभी कार्यक्रम स्थलों पर किया जाएगा.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश दिवस मनाने की पहल तत्‍कालीन राज्‍यपाल राम नाईक ने की थी. योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद 2018 से हर साल यह आयोजन समारोह मनाया जाता है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश का स्‍थापना दिवस मनाने के पीछे एक वजह यह है कि पहले इसे उत्तर प्रदेश यूनाइटेड प्रोविंस के नाम से जाना जाता था, लेकिन 24 जनवरी 1950 से इस राज्‍य को उत्तर प्रदेश नाम से मान्‍यता मिली थी. इसलिए 2018 से प्रतिवर्ष 24 जनवरी से उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस 'उप्र दिवस' के रूप में मनाया जाता है.

24 से 26 जनवरी तक प्रदेश में मनाया जाएगा 'UP दिवस', ऐसा होगा आयोजन, जानें सब कुछ
उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड में पहले टाइगर रिसर्व को मंजूरी दी, जानें क्या होगा खास

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in