UP Board Exam: अब बोर्ड एग्जाम में नकल करना पड़ेगा भारी, सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

सांकेतिक तस्वीर.
सांकेतिक तस्वीर.फोटो - यूपी तक

UP Board Exam: उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षा में नकल करते हुए पकड़े जाने पर एनएसए लगाया जाएगा. यही नहीं इसमें शिक्षक या अन्य किसी की सलंपिता पाए जाने पर कुर्की भी की जाएगी. इस बार उन स्कूलों को परीक्षा केंद्रों नहीं बनाया गया है. जिनके खिलाफ एसटीएफ ने रिपोर्ट दी थी परीक्षा पेपर भी डबल लॉक में रखे जाएंगे. जिसका अलग स्ट्रांग रूम बनाया गया है. स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं.

अहम बिंदु

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 16 फरवरी से यूपी बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हो रही है और यह 4 मार्च तक चलेंगी. हाई स्कूल की 13 दिनों में परीक्षा होगी जबकि इंटरमीडिएट की 14 दिनों में परीक्षा कराई जाएगी.

होली से पहले ही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी. उत्तर प्रदेश की यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा में 8752 परीक्षा केंद्र बनाए हैं यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 58 लाख 67 हजार 329 परीक्षार्थी शामिल है. जबकि हाई स्कूल में 31लाख 16 हजार 458 परीक्षा से शामिल होंगे. इंटरमीडिएट में 27 लाख 50 हजार 871 परीक्षार्थी शामिल होंगे. हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं के प्रैक्टिकल शुरू हो गए हैं. पहली बार हर पेज पर बारकोड की व्यवस्था लागू की जा रही है. 3 करोड़ से ज्यादा कापियों पर बार कोड का इस्तेमाल किया जाएगा.

महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद के मुताबिक शिक्षा अधिकारियों के साथ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर तैयारियों की समीक्षा ली गई है और निर्देश जारी किए की उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड को नकल विहीन बनाने के लिए परीक्षा के बाद कापियों की रैंडम चेकिंग होगी.

नकल रोकने के लिए सख्त कदम उठाए गए हैं परीक्षार्थियों को नकल करने वाले छात्रों को अब बख्शा नहीं जाएगा. यूपी सरकार आप NSA लगाएगी यही नहीं परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक कक्ष निरक्षक के खिलाफ एफ आई आर की जाएगी. इसके साथ साथ उन सभी के खिलाफ कुर्की की भी कार्रवाई की जाएगी. बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत प्रैक्टिकल परीक्षाएं पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, अयोध्या, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती मंडल में परीक्षा होगी जो 28 जनवरी तक चलेगी. जिन विद्यालयों में सीसीटीवी की सुविधा नहीं है. वहां पंजीकृत छात्र छात्राओं के लिए सीसीटीवी सुविधा वाले नजदीकी विद्यालय को प्रैक्टिकल परीक्षा केंद्र के लिए निर्धारित किया गया है.

सांकेतिक तस्वीर.
भारतीय कुश्ती संघ की गतिविधियां स्थगित, आज अपना पक्ष रख 'सुनामी' लाएंगे बृजभूषण शरण सिंह?

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in