रेलवे ने यात्रियों को दी खुशखबरी, तुंरत मिलेगा ट्रेन का टिकट बस करना होगा QR कोड स्कैन, जानें

उदय गुप्ता

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

IRCTC/Indian Railways News : भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. क्योंकि हमारे देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रोजाना रेलवे के सफर में रहता है. एक तरफ जहां भारतीय रेलवे ट्रेनों को सही समय से और सुरक्षित तरीके से चलने के लिए तमाम तकनीकी बदलाव कर रही है और स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में लगातार बढ़ोत्तरी की जा रही है. वहीं दूसरी तरफ रेलवे टिकट को लेकर भी भारतीय रेलवे यात्रियों को आधुनिक तकनीक से जोड़ रही है. इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशनों पर जनरल टिकट के लिए एटीवीएम यानी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन की शुरुआत की है.इस मशीन की मदद से मेट्रो स्टेशनों की तरह अब सामान्य रेलवे स्टेशनों पर भी स्मार्ट कार्ड और यूपीआई QR कोड  के माध्यम से जनरल टिकट या प्लेटफार्म टिकट लिया जा सकता है.

अब आसानी से मिलेगा टिकट

दरअसल, रेलवे स्टेशनों पर स्थित जनरल टिकट काउंटर पर भीड़भाड़ के चलते जनरल टिकट लेने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था.टिकट काउंटर पर भीड़ होने की वजह से अक्सर लोगों की ट्रेनें भी छूट जाया करती थी.यात्रियों की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए और टिकट काउंटर पर लंबी कतार से बचने के लिए भारतीय रेलवे ने अब मेट्रो की तर्ज पर स्टेशनों पर एटीवीएम यानी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन की शुरुआत कर दी है.जहां से आप  बहुत ही आसानी से अपना जनरल टिकट खुद निकाल सकते हैं.

बस करना होगा स्कैन 

इससे आपको न सिर्फ टिकट काउंटर पर लगने वाले भीड़ से निजात मिलेगी.बल्कि अगर आपके पास छुट्टी पैसे या नकदी नहीं है तो भी आप यूपीआई के माध्यम से QR कोड स्कैन कर बहुत आसानी से अपना टिकट निकाल सकते हैं.अगर आप खुद अपना टिकट इस मशीन से नहीं निकाल पाते हैं.तो रेलवे ने वहां पर एक फैसिलेटर की भी नियुक्ति की है.जो आपको आपका टिकट निकालने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

यह सुविधा उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन के 28 स्टेशनों, प्रयागराज मंडल के 23 स्टेशनों सहित वाराणसी मंडल के वाराणसी सहित कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर शुरू यह सुविधा हो चुकी है. जिसमे उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, आगरा,प्रयागराज, डीडीयू जंक्शन,गोरखपुर, झाँसी, ग्वालियर, अलीगढ़ टूंडला, मिर्जापुर,गाजियाबाद,हाथरस, शिकोहाबाद, मानिकपुर, मथुरा,गाज़ीपुर और वाराणसी जैसे स्टेशन शामिल हैं.रेल अधिकारियों का कहना है कि बहुत जल्द इस सुविधा को उन सभी स्टेशनों पर बहाल किया जाएगा. जहां पर यात्रियों की भारी भीड़ होती है.

सामने आई ये जानकारी

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि, 'आधुनिक तकनीक को बढ़ावा देते हुए स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम  के माध्यम से रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाईन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकते हैं.एटीवीएम से प्लेटफार्म टिकट भी खरीदा जा सकता है.साथ ही यात्रियों द्वारा बुकिंग कार्यालय से जारी किए गए स्मार्ट कार्ड से या एटीवीएम पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई के माध्यम से किराए का भुगतान किया जा सकता है.यात्री एटीवीएम से स्वयं टिकट बना सकते हैं या जरूरत पड़ने पर तैनात एटीवीएम फैसिलिटेटर के माध्यम से भी टिकट खरीद सकते हैं.उन्होंने बताया कि एटीवीएम यानी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन  के माध्यम से टिकट खरीदना एकदम सरल है.एटीवीएम के माध्यम से टिकट की सुलभता बढ़ी है.'

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT