यूपी में इस 'रहस्यमई बीमारी' से एक ही परिवार के 8 सदस्य अस्पताल में भर्ती और एक की मौत

यूपी में इस 'रहस्यमई बीमारी' से एक ही परिवार के 8 सदस्य अस्पताल में भर्ती और एक की मौत
फोटो: विनय पांडेय, यूपी तक

यूपी के शाहजहांपुर में एक 'रहस्यमई बीमारी' का मामला सामने आया है. यहां एक ही परिवार के 8 लोगों की त्वचा का रंग काला पड़ने लगा और एक किशोरी की मौत हो गई. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया फिर पूरे परिवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज भर्ती कराया गया. जहां परिवार की जांच और इलाज किया जा रहा है.

वहीं मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य का कहना है कि यह स्क्रीन की समस्या है और उनकी हाथ की उंगलियां अंदर की ओर मुड़ी हुई है. उनकी जांच कराई जा रही है. जिसके बाद ही बीमारी का सही पता लग पाएगा.

दरअसल पुवायां तहसील के बड़ा गांव के रहने वाले सियाराम के पुत्र श्रीपाल की त्वचा का रंग 6 माह पहले अचानक काला पड़ने लगा. उन्हें आंखों में खिंचाव और शरीर पर फफोले पढ़ने की समस्या होने लगी. धीरे-धीरे यह बीमारी श्रीपाल के पिता, मां, भाई और बहन सहित परिवार के सभी 8 सदस्यों को हो गई.

16 जनवरी को श्रीपाल की बहन शिवानी की बीमारी से मौत हो गई. इसके बाद भाई अवधेश की हालत भी गंभीर हो गई. सियाराम का परिवार चाट का ठेला लगाकर और मेहनत मजदूरी कर अपना गुजारा कर रहा था. इस रहस्यमई बीमारी को लेकर पूरा परिवार परेशान है. अब जाकर पूरे परिवार को स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया है, जहां उनका इलाज चल रहा है.

वहीं मेडिकल कॉलेज के प्रचार राजेश कुमार का कहना है कि इसमें स्क्रीन की समस्या और हाथ की उंगलियां अंदर की ओर मुड़ी हुई है, यह एक न्यूरोलॉजिकल डिजिट है. जिसमें त्वचा के डॉक्टर और मेडिसिन के डॉक्टर देख रहे हैं. कई बार इस बीमारी में स्किन इंवॉल्वमेंट होता है. फिलहाल पूरे परिवार की जांच की जा रही हैं. जिसके बाद इस बीमारी का पता लग पाएगा.

वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी के द्वारा मेडिकल टीम से गांव में स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जा रहा है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर के गौतम ने बताया कि यह एक स्किन बीमारी हुई है. यह लोग 5 महीने से कहीं बाहर उपचार करा रहे थे, जिससे एंटीफंगल की दवाई इनको दी गई है.

यूपी में इस 'रहस्यमई बीमारी' से एक ही परिवार के 8 सदस्य अस्पताल में भर्ती और एक की मौत
गोरखपुर: CM योगी का आभार जताते हुए महिला हुई भावुक, बोली- आपकी कृपा से पक्का मकान मिल गया

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in