यूपी में अस्त्र-शस्त्र के साथ निकाली शोभायात्रा तो खैर नहीं! CM योगी ने दिए ये निर्देश

यूपी में अस्त्र-शस्त्र के साथ निकाली शोभायात्रा तो खैर नहीं! CM योगी ने दिए ये निर्देश
तस्वीर: यूपी सीएमओ के ट्विटर हैंडल से.

उत्तर प्रदेश में धार्मिक समरसता बनाए रखने और एमपी-दिल्ली की हालिया हिंसक घटनाओं को देखते हुए प्रदेश सरकार लगातार निए दिशा-निर्देश जारी कर रही है. इसी क्रम में प्रदेश में निकलने वाली शोभा यात्राओं/धार्मिक जुलूसों को लेकर भी नए निर्देश जारी किए गए हैं.

अहम बिंदु

सीएम योगी ने उच्चस्तरीय टीम-09 की बैठक में साफ निर्देश दिए हैं कि यूपी में कोई शोभायात्रा/धार्मिक जुलूस बिना विधिवत अनुमति के न निकाली जाए. इसके अलावा अनुमति देने से पूर्व आयोजक से शांति-सौहार्द कायम रखने के संबंध में शपथ पत्र लेने का भी निर्देश दिया गया है.

सबसे अहम बिंदु शोभायात्राओं या धार्मिक जुलूस में हथियार, अस्त्र-शस्त्र के प्रदर्शन को लेकर है. सीएम योगी ने कहा है कि ऐसे धार्मिक आयोजनों में किसी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि अपनी धार्मिक विचारधारा के हर किसी को अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है.

इसी तरह माइक को लेकर अपने पूर्व में दिए गए निर्देशों को दोहराते हुए सीएम योगी ने कहा कि पूर्व में अनुमति से जहां माइक लगे हैं वहां माइक का प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित हो कि माइक की आवाज उस परिसर से बाहर न आए. उन्होंने अधिकारियों को फिर से एक बार साफ कहा कि नए स्थलों पर नए माइक लगाने की अनुमति न दें.

संबंधित खबरें

No stories found.