Magh Mela 2023: मौनी अमावस्या पर चलेंगी 2800 अतिरिक्त बसें, रेलवे ने भी किए ये खास इंतजाम

Magh Mela 2023: मौनी अमावस्या पर चलेंगी 2800 अतिरिक्त बसें, रेलवे ने भी किए ये खास इंतजाम
फोटो कोलाज: यूपी तक

Magh Mela 2023: प्रयागराज की सूने पड़े रेतीले मैदान में तंबुओं का शहर शहर बस गया है और माघ मेला 2023 की शुरुआत हो चुकी है. माघ मेले की शुरुआत 6 जनवरी को पौष पूर्णिमा को हुई और 14 जनवरी मकर सक्रांति स्नान भी सकुशल संपन्न भी हो गया. वहीं 21 जनवरी को मौनी अमावस्या का सबसे बड़ा स्नान पर्व है. माघ मेला 2023 में प्रशासन का अनुमान है कि इस बार भी एक करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु संगम तट पर आएंगे और आस्था की डुबकी लगाएंगे.

अहम बिंदु

मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को प्रयागराज संगम में आस्था की डुबकी लगाने की सुविधा के लिये रोडवेज और रेलवे विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. प्रयागराज मंडल के रोडवेज विभाग ने मौनी अमावस्या के दिन 28 सौ बसों का संचालन किया जाएगा.

आर एम एम के त्रिवेदी के मुताबिक इस बार के माघ मेले में पहली बार मौनी अमावस्या के लिए कई कर्मचारियों की तैनाती कई बस अड्डे के आसपास लगाई गई है. ये सभी कर्मचारी श्रद्धालुओं के लिए गाइड का काम करेंगे. जो भी अन्य राज्यों से या जिलों से श्रद्धालु आ रहे हैं उनको किधर जाना है या आखिर उनकी बस कहां से मिलेगी इसके बारे में बताएंगे. एम के त्रिवेदी के मुताबिक सभी कर्मचारी जो गाइड का काम करेंगे. सभी कर्मचारी पीले रंग की रोडवेज की जैकेट पहने रहेंगे ताकि श्रद्धालुओं को पता चल सके कि यह रोडवेज के कर्मचारी हैं. इसी तरह यात्रियों की संख्या को देखते हुए बसों की संख्या बढ़ाया जाएगा.

रेलवे विभाग ने भी मौनी अमावस्या स्नान पर्व को लेकर अपनी कई तैयारियां कर रखी हैं. नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ हेमंत शेखर उपाध्याय का कहना है कि स्टेशन परिसर में सुरक्षा को देखते हुए आरपीएफ के जवानों को लगाया गया है.

यात्रियों को ठहराने के लिए बाड़ों की सुविधाओं का इंतजाम किया गया है.इसके साथ ही साथ हर ट्रेनों में अतिरिक्त बोगी भी लगाई गई है. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन किया जाएगा ताकि किसी भी श्रद्धालुओं को कोई भी समस्या ना हो. उन्होंने बताया कि सरकार 2023 के माघ मेले को कुंभ के रिहर्सल के तौर पर पेश कर रही है. जिसको देखते हुए सभी को कड़ी हिदायत दी गई है किसी तरह की कोई चूक ना हो. रेलवे ने रेलवे प्लेटफार्म के सटे हुए कई बालों का भी बनाया है. जिसमें तकरीबन 10000 यात्री रुक सकते हैं.

Magh Mela 2023: मौनी अमावस्या पर चलेंगी 2800 अतिरिक्त बसें, रेलवे ने भी किए ये खास इंतजाम
वाराणसी: CM योगी ने जेपी नड्डा के साथ सड़क किनारे टपरी पर ली चाय की चुस्की, लोग हुए हैरान

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in